Cyclone Tauktae: पश्चिमी UP और तराई के इन जिलों में अगले कुछ घंटों में बारिश का अनुमान

उत्तर प्रदेश में ताऊते तूफान का असर कम होने लगा है, 22 मई से प्रदेश गर्मी की वापसी होगी.

उत्तर प्रदेश में ताऊते तूफान का असर कम होने लगा है, 22 मई से प्रदेश गर्मी की वापसी होगी.

Cyclone Tauktae News: मौसम विभाग ने सहारनपुर, शामली, बागपत, मुजफ्फरनगर, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद,नोएडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, संत कबीर नगर, गोंडा और लखीमपुर में न सिर्फ बारिश बल्कि 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ के चलने की भी आशंका जाहिर की है.

  • Share this:

लखनऊ. पूरे उत्तर प्रदेश में अब मौसम बदल गया है. ताऊते तूफान (Cyclone Tauktae) और पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के कारण पिछले 3 दिनों से बारिश का जो सिलसिला चल रहा था, अब लगभग थम सा गया है. हालांकि आज 21 मई को प्रदेश के कई हिस्सों में फिर से बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग ने लगाया है. मौसम विभाग के मुताबिक दोपहर तक प्रदेश के जिन जिलों में बारिश की संभावना है वे जिले हैं- बिजनौर, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मऊ और अयोध्या.

इसके अलावा सहारनपुर, शामली, बागपत, मुजफ्फरनगर, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद,नोएडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, संत कबीर नगर, गोंडा और लखीमपुर में न सिर्फ बारिश बल्कि 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ के चलने की भी आशंका जाहिर की गई है. इसके अलावा बिजली गिरने के प्रति भी लोगों को सजग किया गया है.

22 मई से बदल जाएगा मौसम

आज 21 मई को मौसम के इस बदलाव के साथ ही आंधी-बारिश का सिलसिला कल 22 मई से पूरी तरह से थम जाएगा. शनिवार 22 मई से पूरे प्रदेश में मौसम बिल्कुल ड्राई हो जाएगा. मौसम के साफ होने से तेज धूप निकलेगी जिससे उमस और गर्मी से एक बार फिर दो-चार होना पड़ेगा.
मौसम में आए इस बदलाव के कारण प्रदेश के सभी शहरों में दिन और रात के तापमान में काफी कमी देखने को मिली. दिन का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास जबकि रात का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास या नीचे ही दर्ज किया गया. हालांकि अब इसमें तेजी से उछाल देखने को मिलेगा. अनुमान के मुताबिक तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के पार जाएगा. फिर भी इसे मौसम की मेहरबानी ही कहेंगे क्योंकि मई के महीने में अमूमन हर साल तापमान 44 डिग्री सेल्सियस या उसके पार ही रिकॉर्ड होता था. इस इस बार अभी तक ऐसा नहीं हुआ है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज