Assembly Banner 2021

मौसम विभाग का अलर्ट, UP में भी कहर बरपा सकता है चक्रवाती तूफान फानी

फाइल फोटो

फाइल फोटो

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात के कारण 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

  • Share this:
चक्रवाती तूफान फानी गोपालपुर और पुरी के दक्षिण में चांदबली होते हुए शुक्रवार दोपहर तक ओडिशा तट से टकराएगा. इस दौरान करीब 175-185 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 205 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है. वहीं, मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि चक्रवाती तूफान फानी उत्तर प्रदेश (यूपी) में भी अपना कहर बरपा सकता है. कहा जा रहा है कि अगले दो दिनों में यानि 2 और 3 मई को यूपी कई इलाकों में फानी का असर देखने को मिल सकता है. इससे हल्की बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

मालूम हो कि अभी खेतों में रबी फसल लगी हुई है. ऐसे में फानी तूफान से फसल को भी नुकसान हो सकता है. वहीं, मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान फानी से पहले प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात के कारण 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.  इसके कारण आद्रता में 80-90 फीसदी वृद्धि होने की संभावना जताई गई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी ख़बर के मुताबिक वर्तमान स्थिति को देखते हुए ओडिशा के गंजम, गजपति, खुर्दा, पुरी और जगतसिंहपुर जिले, पश्चिम बंगाल के पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, हावड़ा, हुगली और कोलकाता जिलों और आंध्र प्रदेश की श्रीकाकुलम और विजयनगरम इससे प्रभावित होने के संकेत मिल रहे हैं.



इसी बीच केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल को पहले से ही 1,086 करोड़ रुपये का राहत पैकेज जारी कर दिया है. फिलहाल, ये तूफान श्रीलंका में त्रिनकोमाली से करीब 620 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व और चेन्नई से 700 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व तथा मछलीपट्टनम से 900 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में है. ये तूफान फिलहाल 18 किमी प्रति घंटे की गति से बढ़ रहा है.
ये भी पढ़ें- 

मॉब लिंचिंग: युवक को टक्कर मारने वाले बाइकर को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला

इस डांस ने बदल दी सपना चौधरी की किस्मत, 42 करोड़ लोग हुए थे 'घायल'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज