लाइव टीवी

Defense Expo 2020: क्या आप जानते हैं यूपी के आईटीआई छात्र ट्रेनिंग लेने जा रहे हैं इजरायल

Ajayendra Rajan | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 8, 2020, 1:21 PM IST
Defense Expo 2020: क्या आप जानते हैं यूपी के आईटीआई छात्र ट्रेनिंग लेने जा रहे हैं इजरायल
उत्तर प्रदेश के कानपुर की दो कंपनियां डिफेंस एक्सपो में अपनी अलग पहचान छोड़ रही हैं

पवित्र कहते हैं कि स्किल इंडिया के तहत हमने अभी पूर्वी उत्तर प्रदेश से आईटीआई पास 30 छात्रों को एडवांस ट्रेनिंग के लिए चुना है. उन्हें इजरायल भेजा गया है. इजरायल में ट्रेनिंग पूरी करने के बाद ये लोग मार्च से कानपुर में कंपनी का प्रोडक्शन शुरू कर देंगे.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में चल रहे डिफेंस एक्सपो (Defense Expo 2020) में दुनिया भर से कंपनियां अपने उत्पाद का प्रचार कर रही हैं. इन्हीं में कानपुर की भी दो कंपनियां हैं, जो अपनी अलग छाप छोड़ रही हैं. कानपुर की लोहिया एयरोस्पेस सिस्टम कंपनी स्थानीय स्तर पर चीजे बनाकर विदेशों में एक्सपोर्ट कर रही है. यही नहीं स्किल इंडिया में भी अपनी तरफ से योगदान दे रही है.

दरअसल ये कंपनी पूर्वी उत्तर प्रदेश से आईटीआई के छात्रों को चयनित करती है और उन्हें इजरायल में 6 महीने के लिए आधुनिक ट्रेनिंग के लिए भेजती है. न्यूज 18 से बातचीत में कंपनी के जीएम मार्केटिंग पवित्र गोयल कहते हैं कि हाल ही में हमने इजरायल की लाइट एंड स्ट्रॉंग लिमिटेड कंपनी खरीदी है. हम पहली भारतीय कंपनी हैं, जिसके बाद इंटरनेशनल कंपोजिट्स कंपनी है.

यही नहीं भारत में ग्लोबल स्टैंडर्ड लाने की सोच के साथ लोहिया एयरोस्पेस ने कानपुर के जीटी रोड पर पिछले साल जुलाई में 100 एकड़ में इंडस्ट्रियल कैंपस स्थापित किया है. यहां वर्ल्ड क्लास सुविधाएं हैं. यहां से हम इस साल मार्च से कॉमर्शियल प्रोडक्शन शुरू कर देंगे.

कानपुर में बनेगा स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट

पवित्र कहते हैं कि स्किल इंडिया के तहत हमने अभी आईटीआई पास 30 छात्रों को एडवांस ट्रेनिंग के लिए चुना है. उन्हें इजरायल भेजा गया है. इजरायल में ट्रेनिंग पूरी करने के बाद ये लोग मार्च से कानपुर में कंपनी का प्रोडक्शन शुरू कर देंगे.उन्होंने बताया कि इसके साथ ही कानपुर में ही हम ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट भी खोलने जा रह हैं, जहां प्रदेश के युवा यहां ग्लोबल एयरोस्पेस फैसिलिटी में काम करने का अनुभव कर सकें और स्किल डेवलप कर सकें.

defense expo1
सैनिकों के लिए एडवांस हेलमेट


सैनिक के बॉडी आर्मर में नया सिस्टम दे रही कंपनीवहीं कानपुर की ही एक अन्य कंपनी एमकेयू (MKU) सैनिकों के लिए कम्युनिकेशन आसान कर रही है. इस प्रोडक्ट सैनिकों को युद्धक्षेत्र में फ्रेंडली फायर से बचाने में योगदान देते हैं. कंपनी के असिस्टेंट जनरल मैनेजर राजेश गुप्ता कहते हैं कि हम पूरी तरह से स्वदेशी और एडवांस तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं. उनके सिस्टम को सैनिक के बॉडी आर्मर में लगाया जाता है. इस सिस्टम की मदद से सैनिकों को दुश्मन और अपने सैनिकों में पहचान में आसानी होती है. यही नहीं इसकी मदद से हर सैनिक सीधे कमांड सेंटर से जुड़ा रहेगा और वह युद्ध क्षेत्र का डेटा सीधे कमांड सेंटर भेज सकेगा.

defense expo3
कंपनी का बनाया बॉडी आर्मर


उन्होंने कहा कि इसके अलावा हम सैनिकों के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट भी बना रहे हैं. इसके साथ ही लेटेस्ट हेलमेट और नाइट विजन की सुविधा भी दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि 1985 से एमकेयू बॉडी आर्मर्स के क्षेत्र में दुनिया भर में अग्रणी भूमिका निभा रही है.

ये भी पढ़ें:

Defense Expo से सुशासन की सीख लें अखिलेश यादव और मायावती- बीजेपी

DEFEXPO20: लखनऊ में दिख रहा युद्ध जैसा माहौल, अद्भुत नजारे देख कर रह जाएंगे दंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कानपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 1:21 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर