लाइव टीवी

डिफेंस एक्सपो-2020: दुनिया देखेगी भारत की सैन्य शक्ति...
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 30, 2020, 3:59 PM IST
डिफेंस एक्सपो-2020: दुनिया देखेगी भारत की सैन्य शक्ति...
लखनऊ में आगामी 5 से 9 फरवरी के बीच एशिया के सबसे बडे डिफेंस एक्सपो-2020 का आयोजन किया जाएगा

Defense Expo-2020 के लिए 135 देशों के रक्षा मंत्री व सेना प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है. जिसके चलते इस डिफेंस एक्सपो में 165 विदेशी कंपनियों के साथ करीब एक हजार से अधिक रक्षा उत्पाद से जुड़ी कंपनियां शामिल हो रही हैं.

  • Share this:
लखनऊ. इस बार देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) के संसदीय क्षेत्र लखनऊ  (Lucknow) में आगामी 5 से 9 फरवरी के बीच एशिया के सबसे बडे डिफेंस एक्सपो-2020 (Defense Expo 2020) का आयोजन किया जा रहा है. जिसकी योगी सरकार (Yogi government) और केन्द्र के रक्षा मंत्रालय के साथ देश की भारतीय सेना (Indian Army), वायु सेना (Air force) और इंडियन नेवी (Indian Navy) द्वारा इन दिनों युद्धस्तर पर तैयारियां की जा रही है. डिफेंस एक्सपो लखनऊ के वृंदावन योजना इलाके में 200 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में आयोजित किया जा रहा है. जिसका उद्घाटन 5 फरवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime minister Narendra Modi) करेंगे.

एक हजार से अधिक हथियार निर्माता कंपनियां होंगी शामिल
Defense Expo-2020 के लिए 135 देशों के रक्षा मंत्री व सेना प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है. जिसके चलते इस डिफेंस एक्सपो में 165 विदेशी कंपनियों के साथ करीब 1000 से अधिक रक्षा उत्पाद से जुड़ी कंपनियां  शामिल हो रही हैं. सबसे अधिक एग्जीबिटर्स रूस, फ्रांस, यूएसए, दक्षिण कोरिया, स्वीडन और चेक रिपब्लिक से हैं. यह सात देश राजधानी लखनऊ में आयोजडित डिफेंस एक्सपो में अपने पैवेलियन स्थापित करेंगे. इस दौरान रक्षा उत्पादों से जुड़ी विभिन्न सेमिनारों के आयोजन के साथ तमाम कारोबारी सौदे और एमओयू भी इन देशों के साथ होने की उम्मीद जताई जा रही है.

defense expo 2020
डिफेंस एक्सपो में आयोजित होंगे एयर शो


UP को हथियार निर्यातक देशों से कराया जायेगा रूबरू
दरअसल उत्तर प्रदेश में निवेश के जरिये विकास और रोजगार के लिये यूपी को देश के नये डिफेंस हब के रूप में विकसित किया जा रहा है जिसके तहत एक ओर जहां यूपी के आगरा, अलीगढ़, चित्रकूट, झांसी, लखनऊ एवं कानपुर में डिफेंस कारिडोर बनाया जा रहा है तो वहीं दूसरी ओर हिन्दुस्तान के इस नये डिफेंस हब यूपी को दूनिया से रूबरू कराने के लिये राजधानी लखनऊ में एशिया के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो-2020 का भी आयोजन किया जा रहा है. जिसमें दुनिया के सैन्य हथियार निर्माता देशों के सामने भारत अपनी सैन्य शक्ति का प्रर्दशन करेगा.

defense expo 2020
डिफेंस एक्सपो 2020 में सैन्य क्षमता का होगा प्रदर्शन
सैन्य हथियारों की क्षमता का होगा लाइव प्रर्दशन
डिफेंस एक्सपो 2020 में एक ओर दुनिया के शीर्ष हथियार निर्माता देशों द्वारा अपने रक्षा उपकरणों की प्रर्दशनी लगाई जायेगी तो वहीं भारत भी दुनिया के बेहतरीन सैन्य उत्पादों में शुमार होने वाले अपने देश में बने रक्षा उपकरणों की न सिर्फ प्रर्दशनी लगायेगा बल्कि उसका लाइव डेमो भी दिखाएगा. जिसके तहत 5 से 9 फरवरी के बीच रोजाना जहां सुबह 11 बजे से 1 बजे तक भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना द्वारा अपने हथियारो और जहाजो के एयर शो का आयोजन किया जायेगा. तो वही दूसरी ओर इंडियन नेवी भी रोजाना सायं 4 बजे से सायं 5:30 बजे तक गोमती रिवर फ्रंट पर अपनी ताकत का प्रर्दशन करती नजर आयेगी. सूत्रों के मुताबिक अब तक 65 से अधिक देशों के रक्षा मंत्री और सैन्य प्रमुखों ने डिफेंस एक्सपो-2020 में शामिल होने के लिये अपने आगमन की जानकारी दे दी है और जल्द ही अन्य देशों के रक्षामंत्री और सेना प्रमुखों का कार्यक्रम भी सुनिश्चित हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है. जिसके मद्देनजर लखनऊ पहुंचने वाले ऐसे अति विशिष्ट अतिथियों की सुख-सुविधा और सुरक्षा के लिये उच्च स्तरीय चाक-चौबंद व्यवस्था की जा रही है.

ये भी पढ़ें- शाहीन बाग की आड़ में नेता जिन्ना वाली आजादी की कर रहे हैं बात, देश सब देख रहा है: स्मृति ईरानी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 3:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर