लाइव टीवी

Budget 2020: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा 'न्यू इंडिया' के सपने को साकार करेगा ये बजट...

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 2, 2020, 12:28 AM IST
Budget 2020: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा 'न्यू इंडिया' के सपने को साकार करेगा ये बजट...
डॉ दिनेश शर्मा ने संतुलित बजट के लिए पीएम मोदी व वित्त मंत्री को दी बधाई

डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि बजट (Budget 2020) में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास को ध्यान में रखा गया है. केन्द्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने जनता की लम्बे समय से चली आ रही मांग को पूरा करने का काम कर दिया है...

  • Share this:
लखनऊ. केन्द्र सरकार के बजट (Central budget) को उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy CM Dr. Dinesh Sharma) ने 'न्यू इंडिया' (new India) के सपने को साकार करने वाला बजट (budget) बताया है. उन्होंने कहा कि इस सदी के पहले बजट के जरिए पांच ट्रिलियन डालकर की अर्थव्यवस्था बनाने की मजबूत नींव रख दी गई है. उन्होंने बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री को बधाई देते हुए कहा कि बजट में भारत को विश्व गुरु बनाने की दिशा में आगे बढ़ने की व्यवस्था की गई है.

शिक्षा के क्षेत्र में क्रान्तिकारी बदलावों की शुरुआत
शिक्षा के लिए प्रस्तावित 99,300 करोड़ रूपए की राशि का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा को गरीब व वंचित की पहुंच में लाने में केन्द्र सरकार के बजट में प्रस्तावित आनलाइन कार्यक्रम अहम भूमिका निभाएगा. बता दें कि यह कार्यक्रम देश के 100 शीर्ष संस्थानों द्वारा आरंभ किया जाएगा, जिससे उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बनी रहे. अभी तक धनाभाव के कारण अच्छी उच्च शिक्षा से वंचित रहने वाले अब ऑनलाइन बेहतर शिक्षा पा सकेंगे. डिप्टी सीएम ने कहा शिक्षा के क्षेत्र में निजी निवेश को बढ़ावा मिलने से शिक्षा की गुणवत्ता में बड़ा सुधार आएगा और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होगी. केन्द्र सरकार के बजट में प्रस्तावित 'स्टडी इन इंडिया' कार्यक्रम विदेशी छात्रों को भारत में शिक्षा के लिए आकर्षित करने में महत्वपूर्ण कड़ी होगा. इससे भारत की उच्च शिक्षा का प्रसार भी होगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में क्रान्तिकारी बदलावों की शुरुआत हो रही है. नई शिक्षा नीति के साथ देश में शिक्षा व्यवस्था को नया स्वरूप प्रदान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि बजट में प्रस्तावित राष्ट्रीय पुलिस तथा राष्ट्रीय फोरेन्सिक विश्वविद्यालय की स्थापना से पुलिसिंग को नया आयाम मिल सकेगा.

सबका साथ, सबका विकास...

साथ ही उन्होंने कहा कि भारत सबसे युवा देश है और युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देने के लिए केन्द्र सरकार के बजट में कौशल विकास पर सबसे अधिक जोर दिया गया है. इसके लिए बजट में 3 हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है जो युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में मददगार होगा. देश के 150 उच्च शिक्षण संस्थानों में डिप्लोमा प्रोग्राम आरंभ होंगे, जिनके जरिए युवाओं का कौशल विकास किया जाएगा. बजट में प्रस्तावित शहरी निकायों में इंटर्नशिप कार्यक्रम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि इससे देश के युवाओं को व्यवहारिक पहलुओं को सीखने का मौका मिलेगा. नवाचार को प्रोत्साहन के लिए आरंभ की गई स्टार्टअप योजना को आगे ले जाने के लिए एक इंस्टीटयूट ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा पेश बजट में इलेक्ट्रानिक मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में मौजूद अवसरों को जमीन पर उतारने के लिए उपाय किए गए हैं. इसके लिए आगे आने वाले निर्माताओं को विशेष प्रोत्साहन की व्यवस्था की गई है.

वहीं डिप्टी सीएम ने इनकम टैक्स दरों में कटौती के प्रस्ताव का स्वागत करते हुए कहा कि इससे आम जनमानस पर पड़ने वाले टैक्स का भार कम होगा. वित्त मंत्री के टैक्स के लिए किसी को परेशान न करने के वायदे का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने जनता की लम्बे समय से चली आ रही मांग को पूरा करने का काम कर दिया है. उन्होंने कहा कि बजट में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास को ध्यान में रखा गया है. उन्होंने बजट में प्रस्तावित किसानों के लिए कुसुम योजना, अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने, जिला अस्पतालों में मेडिकल कालेज खोलने, हर जिले को एक्सपोर्ट हब बनाने, 1 लाख ग्राम पंचायतों को डिजिटली कनेक्ट करने, नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड बनाने, संस्कृति को प्रोत्साहन के लिए विश्वविद्यालय बनाने जैसे प्रस्तावों को न्यू इंडिया की अवधारणा को मूर्त रूप देने में सहायक साबित होने वाला कदम बताया.

 ये भी पढ़ें- Budget 2020: एक सधी हुई आर्थिक कसरत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 12:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर