यूपी की यूनिवर्सिटी पढ़ाई के सथ प्लेसमेंट की भी देंगी सुविधा: डिप्टी सीएम

डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि सभी विश्वविद्यालयों को कैम्पस प्लेसमेंट कराने के लिए कहा गया है. इसके साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि विश्वविद्यालय और जिला प्रशासन के बीच समन्वय के साथ काम किया जाए.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 11, 2018, 6:33 PM IST
यूपी की यूनिवर्सिटी पढ़ाई के सथ प्लेसमेंट की भी देंगी सुविधा: डिप्टी सीएम
डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा. Photo : News 18
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 11, 2018, 6:33 PM IST
उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालय अब सिर्फ छात्रों को पढ़ाएंगे ही नहीं बल्कि उनका प्लेसमेंट भी कराएंगे. इसके लिए विश्वविद्यालयों में प्लेसमेंट सेल को एक्टिव किया जाएगा. नए सत्र को लेकर डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों, विश्वविद्यालयों के कुलपति, डीएम और एसएसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की.

डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि सभी विश्वविद्यालयों को कैम्पस प्लेसमेंट कराने के लिए कहा गया है. इसके साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि विश्वविद्यालय और जिला प्रशासन के बीच समन्वय के साथ काम किया जाए. कैम्पस में सुरक्षा व्यवस्था रखने के लिए भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा गया. डॉ दिनेश ने बताया कि प्रदेश में निजी क्षेत्र के विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिए कुलपतियों की एक कमेटी का गठन किया गया है. सभी विश्वविद्यालयों को वोकेशनल कोर्स, फॉरेन लैंग्वेज कोर्स शुरू करने के लिए कहा गया है. इसके अलावा विश्वविद्यालयों में बुद्धिस्ट स्टडीज सेंटर खोलने की योजना बनाई जा रही है.

डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि विभाग की प्राथमिकता में कैम्पस में पठन-पाठन, समय से रिजल्ट और छात्रों को रोजगार दिलवाना है. इसके साथ ही यह भी तय कर दिया गया है कि विश्वविद्यालयों में किस महीने में कितना कोर्स और कितने लेक्चर होंगे. आगामी परीक्षा के लिए अभी से तैयारी करने को कहा गया है. परीक्षा में कहीं भी स्वकेंद्र व्यवस्था नहीं होगी. वहीं लखनऊ विश्वविद्यालय में शिक्षकों पर हुए हमले के बारे में पूछने पर डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि अब माहौल सही हो चुका है. छात्र, शिक्षक, कर्मचारी सभी सुरक्षित और भयमुक्त होकर काम करेंगे. बैठक में अपर मुख्य सचिव संजय अग्रवाल भी मौजूद रहे.

(रिपोर्ट: शैलेश अरोड़ा)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
-->