लाइव टीवी

तस्वीरों में देखिए रिटायर होने पर किस खास कार से घर जाते हैं उत्तर प्रदेश के DGP
Lucknow News in Hindi

Rishabh Mani | News18 Uttar Pradesh
Updated: January 25, 2020, 2:28 PM IST
तस्वीरों में देखिए रिटायर होने पर किस खास कार से घर जाते हैं उत्तर प्रदेश के DGP
यूपी पुलिस की परंपरा के अनुसार उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह रिटायरमेंट के बाद इसी कार से घर जाएंगे.

चली आ रही परंपरा के अनुसार उत्तर प्रदेश के डीजीपी (UP DGP) अपने रिटायरमेंट के दिन लखनऊ पुलिस लाइन (Lucknow Police Line) में आखिरी सलामी लेते हैं. इसके बाद वो एक खास कार में बैठकर अपने घर जाते हैं

  • Share this:
लखनऊ. उतर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह (DGP OP Singh) इस महीने की 31 तारीख को रिटायर हो रहे हैं. उनकी रिटायरमेंट की (Retirement) ये तारीख तय है. इसे देखते हुए प्रदेश के लिए नए डीजीपी की तलाश तेज हो गई है. योगी सरकार (Yogi Government) ने प्रदेश में तैनात अफसरों की वरिष्ठता के मुताबिक सात अफसरों की लिस्ट यूपीएससी को भेज दी है. वहीं केंद्र में तैनात डीजी स्तर के अफसर को यूपी में वापस बुलाने के लिए सरकार ने केंद्र को पत्र लिखा है, जिसके बाद समीकरण बदलते नजर आ रहे हैं. इन सबके बीच डीजीपी ओपी सिंह को रिटायरमेंट की सलामी देने की तैयारियां जोरों पर हैं. कुछ रस्में यूपी के डीजीपी के रिटायरमेंट को यादगार बना देती हैं.

यूपी के नए डीजीपी के नाम को लेकर जितनी चर्चा होती है, उससे कम ताम-झाम उनके रिटायरमेंट पर नहीं होता. जैसे, पद पर रहते हुए डीजीपी अपना आखिरी सफर जिस कार में करते हैं, वो भी ऐतिहासिक महत्व वाला होता है. परंपरा के अनुसार डीजीपी अपने रिटायरमेंट के दिन लखनऊ पुलिस लाइन में आखिरी सलामी लेते हैं.

DGP CAR1
डीजीपी आवास पर कार को निकालकर उसकी साफ-सफाई की जा रही है


कार को खींचते हैं पुलिस के जवान और अधिकारी

सलामी के बाद रिटायर हो रहे डीजीपी एक खास कार में बैठकर घर जाते हैं. खास बात ये है कि इस कार को एक्सीलेटर दबाकर नहीं बल्कि पुलिस के जवान और अधिकारी रस्सों से खींचते हैं. 1956 मॉडल की किंग्सवे डॉज कार में बैठकर डीजीपी अपने घर जाते हैं. डीजीपी आवास के गैरेज में खड़ी इस डॉज कार को निकालकर साफ, सफाई और मेंटेनेंस कार्य शुरू हो चुका है. कार की बैट्री को बदलकर शुक्रवार को ड्राईवर ने इसकी टेस्ट राईड भी ले ली है.

DGP CAR
अभी तक उत्तर प्रदेश के सभी डीजीपी रिटायरमेंट के बाद इसी कार से अपने घर गए हैं


कार का एवरेज जानकर चौंक जाएंगेअब जरा इस कार की खासियत बता दें. डॉज कार आज के समय के किसी भी एसयूवी मसलन- फॉर्च्यूनर, इनोवा क्रिस्टा, टाटा सफारी से लंबी है. इसकी लंबाई 4813 मिमी, चौड़ाई 1864 और ऊंचाई 1616 मिमी है. किंग्सवे डॉज सेडान कार को सलून भी कहते हैं. छह सिलेंडर वाले इस कार में 3600 सीसी का पेट्रोल इंजन लगा है. और ये कार एक लीटर में महज दो किलोमीटर चलती है.

DGP Car2
एक लीटर पेट्रोल में ये डॉज कार महज दो किलोमीटर का एवरेज देती है


डॉज कार में बिछे हैं कालीन

1400 किलो वजनी ये कार 97 बीएचपी की है. तीन गियर वाली इस कार को शाही लुक और फील देने के लिए इंटीरियर में भी कालीन बिछाए गए हैं. 31 जनवरी को लखनऊ पुलिस लाइंस में परेड की सलामी लेने के बाद इसी शाही कार में ओपी सिंह अपने घर जाएंगे.

ये भी पढ़ें:

LU में CAA पाठ्यक्रम पर सियासत तेज, अखिलेश यादव का तंज- यही हाल रहा तो...

जल्द खुल सकता है नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत का राज: पौत्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 25, 2020, 1:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर