UP Panchayat Election 2021: जानिए दूसरे चरण में लखनऊ समेत किन-किन जिलों में होगी वोटिंग? देखें लिस्ट

जानिए दूसरे चरण में किन-किन जिलों में होगी वोटिंग

जानिए दूसरे चरण में किन-किन जिलों में होगी वोटिंग

UP Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव को लेकर हाई कोर्ट (High Court) के निर्देश के बाद जो नई आरक्षण सूची तैयार कराई गई है, शुक्रवार को ही सभी जिलों में उसका अंतिम प्रकाशन होना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2021, 6:55 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग (UP State Election Commission) ने पंचायत चुनाव 2021 (UP Panchayat Election 2021) के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसी कड़ी में दूसरे चरण का नामांकन 7-8 अप्रैल को होगा, जबकि 19 अप्रैल को मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुध नगर, बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज, वाराणसी और आजमगढ़ जिलों में दूसरे चरण के लिए वोटिंग होगी.

निर्वाचन आयोग की ओर से पंचायत चुनाव का ऐलान होने के साथ ही अब सरकार का सुप्रीम कोर्ट में यह तर्क होगा कि उसने हाईकोर्ट के दिशा-निर्देशों के आधार पर पहले आरक्षण सूची जारी की और उसके बाद चुनाव का ऐलान कर दिया है. ऐसे में अब जनहित याचिका महत्वहीन हो गई है. बता दें कि पंचायत चुनावों में अरक्षण की व्‍यवस्‍था को लेकर इलाहाबाद हाई कोर्ट में भी याचिका दाखिल की गई थी. उच्‍च न्‍यायालय के आदेश पर उत्‍तर प्रदेश सरकार को आरक्षण की व्‍यवस्‍था में बदलाव भी करना पड़ा था. हाई कोर्ट के आदेश के बाद अब इस बाबत सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर कर दी गई है.

UP Panchayat Election: पहले चरण में गोरखपुर सहित इन 19 जिलों में 15 अप्रैल को मतदान, देखें पूरी लिस्ट

Youtube Video

पंचायत चुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे. खास बात यह है कि इसी दिन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित होंगे. पंचायती राज विभाग ने सीटवार आरक्षण का काम पूरा कर लिया है. इसकी लिस्ट भी जारी कर दी गई है. बता दें कि उत्‍तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को ही सभी आपत्तियों को निस्‍तारित कर दिया था. लिहाजा चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस को अहम माना जा रहा था. दरअसल पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट के निर्देश के बाद जो नई आरक्षण सूची तैयार कराई गई, शुक्रवार को सभी जिलों में उसका अंतिम प्रकाशन होना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज