लॉकडाउन में यदि आप भी अनिद्रा के हो गए हैं शिकार तो करें यह उपाय
Lucknow News in Hindi

लॉकडाउन में यदि आप भी अनिद्रा के हो गए हैं शिकार तो करें यह उपाय
अनिद्रा के हो गए हैं शिकार तो करें यह उपाय (file photo)

किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज (KGMU) के मानसिक रोग विभाग के डॉक्टर पीके दलाल ने बताया कि ऐसी समस्या के लिए किसी को भी नींद की दवा अपने मन से लेने की जरूरत नहीं है.

  • Share this:
लखनऊ. कोरोना वायरस (coronavirus) के संक्रमण से बचने के लिए इस समय किए गए लॉकडाउन में बड़े पैमाने पर लोगों को नींद ना आने की समस्या खड़ी हो गई है. बिस्तर पर करवट बदलते ही रात बीत रही है. ऐसे में लोग काफी परेशान हैं. डॉक्टरों का कहना है कि इन दिनों कोरोनावायरस से जुड़ी सूचनाओं की बाढ़ है. ऐसे में लोगों में काफी भय भी व्याप्त है. इससे बचने की जरूरत है. कोरोना से संबंधित सूचनाओं को कम से कम एक्सेस करने की जरूरत है. टीवी हो या फिर सोशल मीडिया, कोरोना से जुड़ी खबरों को कम से कम देखने की सलाह दी है. क्योंकि ऐसा करने से anxiety से आप बच सकेंगे और दिमाग शांत रहेगा जिससे आपकी नींद में खलल नहीं पड़ेगा.

क्या बोले मानसिक रोग विभाग के डॉक्टर

किंग जार्ज मेडिकल कॉलेज (KGMU) के मानसिक रोग विभाग के डॉक्टर पीके दलाल ने बताया कि ऐसी समस्या के लिए किसी को भी नींद की दवा अपने मन से लेने की जरूरत नहीं है. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में हैं. ऐसे में वे दिन के समय नाश्ता या खाने के बाद बिस्तर पर लेटे भी नहीं. टहल घूम के या फिर कुर्सी पर ही वह दिन का समय व्यतीत करें. कुर्सी पर यदि झपकी आ जाए तो कोई बात नहीं लेकिन लेटने की वजह से परेशानी खड़ी हो सकती है. उन्होंने बतया कि रात में जिस समय सोने की आदत रही है उसी समय बिस्तर पर जाएं. इससे नींद अच्छी आएगी साथ ही सोने जाने से 1 घंटे पहले टीवी या मोबाइल न देखें.



होमियोपैथी विशेषज्ञ की राय
लखनऊ के राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर एबी सिंह ने बताया कि दिन में वर्कआउट करना बहुत जरूरी है. इससे हमारी कैलरी भी बर्न होगी और थोड़ी थकान भी होगी. थकान होने से हमें नींद भी आएगी. उन्होंने 2 दवाएं सुझाई हैं जो बिल्कुल सेफ हैं और जिनसे उठाने के बाद तबियत भी भारी नही होती. उन्होंने बताया कि सोने से आधे घंटे पहले 10 चम्मच पानी मे 20 बून्द PASSIFLORA-Q दवा ली जा सकती है. साथ ही यदि सोते समय दिमाग एक जगह नहीं टिक पा रहा है और बहुत सारी चीजें दिमाग मे आ रही है. तो इसके लिए COFFEA-200 दवा ली जा सकती है. हालांकि ये दोनों दवाएं पूरी तरह सेफ हैं लेकिन किसी को समस्या ज्यादा है तो डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

क्या कहते हैं आयुर्वेद के डॉक्टर

हरिद्वार स्थित उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के ऋषि कुल परिसर में जड़ी-बूटी विभाग में प्रोफेसर डाॅ सुरेश चौबे ने अच्छी नींद के कई उपाय बताएं हैं. उन्होंने बताया कि यह समय ऋतु संधि चल रहा है यानी गर्मी का सीजन आ रहा है. ऐसे में खानपान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है. वह भी तब जब हम घरों में बंद हैं. उन्होंने बताया कि रात को सोने से पहले उबलते दूध में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच अश्वगंधा का चूर्ण डालकर पीने से नींद अच्छी आएगी. यदि अश्वगंधा न मिले तो सिर्फ हल्दी भी काफी होगी. साथ ही उन्होंने कहा कि पानी में अदरक, काली मिर्च और तुलसी उबालकर पीने से भी स्वास्थ्य ठीक रहेगा. इससे प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी और नींद भी अच्छी आएगी.

ये भी पढ़ें:

COVID-19 Update: यूपी में 276 हुई कोरोना मरीजों की संख्या, अब तक 3 की मौत

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज