UP में भी ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले पुलिसकर्मियों को भरना होगा डबल चालान

डीजीपी ने अपने आदेश में कहा है कि अगर किसी भी रैंक का पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान ट्रैफिक नियमों को तोड़ता हुआ पाया गया तो उससे डबल ज़ुर्माना वसूला जाएगा. इस आदेश के बाद पुलिस‍कर्मियों में खलबली मच गई है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 7, 2019, 10:00 AM IST
UP में भी ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले पुलिसकर्मियों को भरना होगा डबल चालान
पुलिसकर्मियों पर अब लगेगा डबल जुर्माना
News18 Uttar Pradesh
Updated: September 7, 2019, 10:00 AM IST
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने केंद्रीय मोटरयान संशोधन अधिनियम 2019 (Motor Vehicle Act 2019) को एक सितंबर से पूरे प्रदेश में लागू कर दिया है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) ओपी सिंह ने यातायात नियम तोड़ने वाले पुलिसकर्मियों पर शिकंजा कसा है. डीजीपी ने अपने आदेश में कहा है कि अगर किसी भी रैंक का पुलिसकर्मी ड्यूटी के दौरान ट्रैफिक नियमों को तोड़ता हुआ पाया गया तो उससे डबल ज़ुर्माना (चालान) वसूला जाएगा. यूपी डीजीपी ओपी सिंह के आदेश के बाद पुलिस‍कर्मियों में खलबली मच गई है.

बता दें कि नए नियमों के मुताबिक, ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर वाहन चलाने वाले को अब पहले से कई गुना ज्यादा जुर्माना देगा देना होगा. अगर कोई नाबालिग वाहन चलाते समय पकड़ा गया तो 25 हजार रुपए का जुर्माना और गाड़ी मालिक को तीन साल तक की सजा होगी. साथ ही उस वाहन का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया जाएगा.

यूपी डीजीपी ओपी सिंह ने दिए आदेश
यूपी के डीजीपी ओ.पी सिंह ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिसकर्मियों से दोगुना जुर्माना वसूलने के आदेश दिए हैं


बिना हेलमेट पर 10 हजार का जुर्माना

पहले नाबालिग के वाहन चलाने पर कोई जुर्माना नहीं था. इसी तरह से बिना हेलमेट लगाए चलाने पर 1,000 के बजाय 10,000 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा. साथ ही तीन महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित भी कर दिया जाएगा. इसी तरह सड़क पर इमरजेंसी वाहन को रास्ता न देने पर भी अब तक कोई जुर्माना नहीं था, लेकिन ऐसे वाहन को रास्ता न देने पर अब 10 हजार रुपए का जुर्माना भरना होगा.

मोबाइल पर बातचीत पर 5 हजार का जुर्माना

परिवहन विभाग के मुताबिक, ज्यादा जुर्माना न होने की वजह से लोग ट्रैफिक नियमों का पालन पूरी सजगता से नहीं करते हैं, लेकिन अब फाइन ज्यादा होने से लोग ट्रैफिक नियम तोड़ने से पहले डरेंगे. इसलिए संशोधन में कई प्रावधान किए गए हैं जैसे ड्राइविंग के समय मोबाइल पर बातचीत करने पर 1,000 से बढ़ाकर जुर्माना 5,000 रुपए कर दिया गया है.
Loading...

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हजार का जुर्माना

ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होने पर 500 की जगह अब 5,000 रूपये देने होंगे. बगैर परमिट के ड्राइविंग करने पर 5,000 की जगह 10,000 रुपए चुकाने होंगे. वहीं, शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 2,000 के बदले अब 10 हजार रुपए का भुगतान करना होगा. इसी तरीके से बाइक को स्टाइलिश बनाने के लिए साइलेंसर लगाने और हैंडल बदलने पर 5,000 रुपए का जुर्माना देना होगा. रैश ड्राइविंग करने पर 15 हजार का जुर्माना होगा. सड़क पर स्टंट करने पर 10,000 रुपए वसूले जाएंगे.

(रिपोर्ट: ऋषभ मणि त्रिपाठी)

ये भी पढ़ें:

योगी सरकार का 'ऑपरेशन शूटआउट', ढाई साल में 94 वॉन्टेड अपराधी ढेर

एक्शन में CM योगी, 7 लोगों की मौत पर कुशीनगर के CMO को किया सस्पेंड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 9:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...