Assembly Banner 2021

जेल में बंद डॉ. कफील खान की मुश्किलें बढ़ीं, NSA के तहत 3 महीने के लिए बढ़ाया गया Detention

डाॅ कफील खान (File Photo)

डाॅ कफील खान (File Photo)

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में सीएए विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़काऊ भाषण देने के आरोप में डॉ. कफील खान को गिरफ्तार किया गया था. उन पर एनएसए लगाया गया था. 13 फरवरी से डॉ. कफील खान जेल में हैं.

  • Share this:
लखनऊ. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के विरोध प्रदर्शनों के दौरान कथित रूप से भड़काऊ बयान देने के आरोप में एनएसए (NSA) के तहत जेल में बंद डॉ कफील खान (Dr Kafeel Khan) की मुश्किलें बढ़ गई हैं. उन पर एनएसए की अवधि में 3 महीने का इजाफा कर दिया गया है. दरअसल एडवाइजरी बोर्ड और अलीगढ़ के डीएम की रिपोर्ट पर 13 फरवरी को कफील खान को 6 महीने के लिए एनएसए के तहत बंद किया गया था. अब जेल में रखे जाने की अवधि को एडवाइजरी बोर्ड की अनुशंसा पर बढ़ाया गया है. डीएम अलीगढ़ की रिपोर्ट पर राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है.

तीसरी बार बढ़ाई गई अवधि: डॉ कफील की पत्नी

इसके साथ ही डॉ. कफील खान एऩएसए के तहत अब 13 फरवरी से कुल 9 महीने तक जेल में रहेंगे. उधर डॉ. कफील की पत्नी का कहना है कि ये अवधि तीसरी बार बढ़ाई गई है. स्वतंत्रता दिवस के मौके डॉ. शबिस्ता खान ने लोगों से उनके समर्थन में आवाज उठाने की गुहार लगाई है.



बता दें पहले 6 महीने के लिए निरुद्ध किए जाने का आदेश जारी हुआ था. गौरतलब है कि 11 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट से डॉक्टर कफील खान की मां की अर्ज़ी पर 15 दिन में फैसला लेने को कहा है. डॉ. कफील अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों के दौरान भड़काऊ बयान देने के आरोप में एनएसए के तहत जेल में बंद हैं.
सोशल मीडिया पर भी रिहाई के लिए मुहिम

NSA के तहत जेल में बंद डॉ. कफील खान की मां नुजहत परवीन ने रिहाई की मांग की थी. इस मामले में न्यायालय ने टिप्पणी की है कि लोगों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता को अदालतों ने हमेशा प्राथमिकता दी है. इससे पहले डॉ. कफील की पत्नी ने ट्विटर पर अपने पति की रिहाई को लेकर 4 अगस्त को एक मुहिम भी चलाई थी, जिसे लोगों का काफी समर्थन मिला था. डॉ. कफील की पत्नी ने इस बार 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मौके पर डॉ. कफील के समर्थन में आवाज लगाने की गुहार लगाई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज