SGPGI की डॉ. सोनिया नित्यानंद होंगी डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की नई निदेशक

डॉ सोनिया नित्यानंद होंगी राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की नई निदेशक.

डॉ सोनिया नित्यानंद होंगी राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की नई निदेशक.

Lucknow News: गर्भनिरोधक दवा सहेली के जनक और केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआइ) के प्रसिद्ध वैज्ञानिक व पूर्व निदेशक पद्मश्री डॉ. नित्यांनद की बेटी हैं डॉ सोनिया नित्यानंद.

  • Last Updated: April 29, 2021, 11:15 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाध्यक्ष आनंदी बेन पटेल ने संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के आचार्य एवं विभागाध्यक्ष हिमेटोलॉजी एंड स्टेम सेल रिसर्च सेंटर के डॉक्टर सोनिया नित्यानंद को डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान का निदेशक नियुक्त किया है. वह कार्य भार ग्रहण करने की तिथि से पांच वर्ष अथवा 65 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक इस पद पर रहेंगी.

गर्भनिरोधक दवा सहेली के जनक और केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (सीडीआरआइ) के प्रसिद्ध वैज्ञानिक पद्मश्री डॉ. नित्यांनद की बेटी डॉ सोनिया नित्यानंद का परिवार परिचय का मोहताज नही है. जानकार बताते है कि राजधानी लखनऊ में बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए सुपरस्पेशलिटी इंस्टीट्यूट RML की जिम्मेदारी डॉ सोनिया को उनके चिकित्सा के क्षेत्र में दिए गए योगदान, स्वच्छ छवि व लंबे प्रशासनिक अनुभव के कारण दी गयी है. पूर्व में डॉ सोनिया नित्यानंद संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के प्रोफेसर एवं HOD, हिमेटोलॉजी एंड स्टेम सेल रिसर्च सेंटर के पद पर थीं.

गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में सीएमएस रही डॉ सोनिया के पास प्रशासनिक अनुभव तो है ही साथ ही चिकित्सा के क्षेत्र में डॉ सोनिया नित्यानंद को कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया जा चुका है जिसमें बायोटेक्नोलॉजी विभाग 2003-04 के लिए राष्ट्रीय जैव विज्ञान कैरियर पुरस्कार, 1990 में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी द्वारा यंग वैज्ञानिक पुरस्कार, 2000 में एसोसिएशन ऑफ फिजिशियन ऑफ़ इंडिया द्वारा डॉ जेसी पटेल और बीसी मेहता पुरस्कार ,डॉ एनएन गुप्ता स्वर्ण पदक, सर्वश्रेष्ठ मेडिकल छात्र के लिए चांसलर मेडल आदि शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज