होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Lucknow: विजयदशमी के बाद रामलीला के विजय यात्रा में दिखी त्रेतायुग की झलक, लोगों का उमड़ा हुजूम

Lucknow: विजयदशमी के बाद रामलीला के विजय यात्रा में दिखी त्रेतायुग की झलक, लोगों का उमड़ा हुजूम

श्री रामलीला समिति, ऐशबाग की ओर से गुरुवार को विजय यात्रा निकाली गई. इससे एकबारगी ऐसा लगा मानो कलियुग में त्रेतायुग की ...अधिक पढ़ें

    अंजलि सिंह राजपूत

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में श्री रामलीला समिति, ऐशबाग की ओर से गुरुवार को विजय यात्रा निकाली गई. इससे एकबारगी ऐसा लगा मानो कलियुग में त्रेतायुग की झलक देखने को मिल रही है. दिव्य रथ पर जब सीता माता भगवान राम, अनुज लक्ष्मण और हनुमान जी एक साथ सवार हुए तो चारों ओर जय श्रीराम के नारे लगने लगे. इस विजय यात्रा को देखने के लिए लोगों में अलग ही जोश नजर आ रहा था. तेज बारिश के बावजूद लोग समिति के प्रमुख गेट पर खड़े रहे. हाथी, घोड़ा और बैंड-बाजा के साथ निकाली गई विजय यात्रा की एक झलक पाने के लिए लोग बेताब नजर आए.

    विजय यात्रा को निकालने से पहले समिति के सचिव आदित्य द्विवेदी ने सीता, राम, लक्ष्मण और हनुमान बने कलाकारों की आरती उतारी और उन्हें विजय यात्रा के लिए विदा किया. इस विजय यात्रा में यह दर्शाया गया कि जब आततायी रावण का अंत कर के प्रभु राम, सीता माता, लक्ष्मण और हनुमान एक साथ 14 वर्षों का वनवास काटकर अयोध्या लौटते हैं तो त्रेता में किस तरह के जश्न का माहौल होता है.

    आपके शहर से (लखनऊ)

    विजय यात्रा के बाद शाम को भरत मिलाप का मंचन किया गया. शुक्रवार को लव-कुश लीला के साथ रामलीला समिति की ओर से रामलीला के मंचन को अगले साल तक के लिए स्थगित कर दिया जाएगा. समिति के सचिव ने बताया कि अगले वर्ष इससे भी भव्य आयोजन करने का निर्णय लिया गया है जिसके लिए कुछ तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई हैं.

    विजय यात्रा के दौरान युवाओं में अलग तरह जोश देखने को मिल रहा था. यात्रा जैसे-जैसे आगे बढ़ रही थी युवाओं के द्वारा भगवान राम के जयघोष लगाए गए. वहीं, जगह-जगह आरती पूजन और पुष्प वर्षा कर यात्रा का स्वागत किया गया.

    बता दें कि विजयदशमी के अवसर पर श्रीराम विजय यात्रा निकाली जाती है. युवाओं में यात्रा को लेकर काफी उत्साह रहता है. पिछले कई दिनों से समिति के लोग इस यात्रा की तैयारी कर रहे थे.

    Tags: Dussehra Festival, Historical Ramlila, Lucknow news, Up news in hindi, Vijay

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें