Home /News /uttar-pradesh /

UP Board Results 2020: पहली बार लखनऊ से जारी होंगे नतीजे, डिप्टी CM दिनेश शर्मा करेंगे दोपहर 12 बजे घोषणा

UP Board Results 2020: पहली बार लखनऊ से जारी होंगे नतीजे, डिप्टी CM दिनेश शर्मा करेंगे दोपहर 12 बजे घोषणा

27 जून को घोषित होंगे यूपी बोर्ड के नतीजे

27 जून को घोषित होंगे यूपी बोर्ड के नतीजे

इस साल बोर्ड की परीक्षा में 55 लाख परीक्षार्थियों ने अपना पंजीकरण कराया था. इसमें 30 लाख 22 हजार 607 परीक्षार्थी हाई स्कूल में जबकि 25 लाख 84 हजार 511 परीक्षार्थियों ने इंटरमीडिएट में पंजीकरण कराया था.

लखनऊ. UP Board Exam Results 2020: काफी दिनों से इतज़ार कर रहे लाखों छात्रों का इंतज़ार कल खत्म होने वाला है. यूपी के डिप्टी सीएम और माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा (Dy CM Dinesh Sharma) शनिवार को दोपहर 12:00 बजे लोक भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट घोषित करेंगे. ऐसा पहली बार हो रहा है जब यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट प्रयागराज के बजाय लखनऊ से जारी होगा और माध्यमिक शिक्षा निदेशक की जगह माध्यमिक शिक्षा मंत्री रिजल्ट जारी करेंगे. अब से पहले प्रयागराज स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से ही 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी होते थे.

इसके लिए शिक्षा विभाग के अफसर लोक भवन की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए जुट गए हैं. माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडे ने एसीएस सूचना को पत्र लिखकर लोकभवन में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित करने की अनुमति मांगी है. जब बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया गया था. उस समय यह तय किया गया था कि 24 अप्रैल को बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, लेकिन कोरोना महामारी के चलते कॉपियों के मूल्यांकन में काफी समस्याएं आई. जिसकी वजह से रिजल्ट आने में 2 महीने की देरी हुई है.

ये भी पढे़ं- UP: पेट्रोल व डीजल के बढ़े दामों पर सपा कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

2019 में 27 अप्रैल को परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया था. परीक्षाओं के शुरू होने से पहले पिछले साल के मुकाबले इस साल 3 दिन पहले यानी 24 अप्रैल को ही रिजल्ट घोषित किया जाना था लेकिन किस्मत देखिए कि पहले रिजल्ट घोषित करने के बजाय पिछले कई सालों के इतिहास में इस साल सबसे देर से परीक्षा का रिजल्ट जारी होने जा रहा है. इस साल बोर्ड की परीक्षा में 55 लाख परीक्षार्थियों ने अपना पंजीकरण कराया था. इसमें 30 लाख 22 हजार 607 परीक्षार्थी हाई स्कूल में जबकि 25 लाख 84 हजार 511 परीक्षार्थियों ने इंटरमीडिएट में पंजीकरण कराया था.

इस तरीके से कुल 55 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था. इस साल 7 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है हालांकि लाखों की संख्या में परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी भी थी. वैसे आम तौर पर प्रयागराज स्थित माध्यमिक शिक्षा परिषद के मुख्यालय से ही बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किए जाते रहे हैं. लेकिन अब विभागीय अफसरों के साथ विभाग के मंत्री भी बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किए जाने के समय मौजूद रहेंगे.

Tags: CM Yogi, Dinesh sharma, Lucknow news, UP Board Class 10th results, UP Board Class 12th results, UP Board High School Results, UP education department, UP news, Up news in hindi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर