मनी लॉन्ड्रिंग केस में यूपी के रिटायर्ड आईएएस नेतराम की संपत्ति अटैच कर सकती है ED, जांच पूरी

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यूपी के रिटायर्ड आईएएस नेतराम के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की जांच पूरी कर ली है. (सांकेतिक तस्वीर)
प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यूपी के रिटायर्ड आईएएस नेतराम के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की जांच पूरी कर ली है. (सांकेतिक तस्वीर)

यूपी के रिटायर्ड आईएएस नेतराम (Retired IAS Netram) की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. मनी लॉन्ड्रिंग केस में नेतराम के खिलाफ ईडी जांच पूरी हो गई है. ईडी जल्द जांच रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2020, 11:51 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. मनी लांड्रिंग केस (Money Laundering Case) में प्रवर्तन निदेशालय (ED) जल्द ही उत्तर प्रदेश के रिटायर्ड आईएएस नेतराम (Retired IAS Netram) की संपत्ति अटैच कर सकती है. नेतराम के खिलाफ ईडी जांच पूरी हो गई है. बता दें ईडी ने नेतराम के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था. जानकारी के अनुसार ईडी जल्द जांच रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल करेगी. ईडी की जांच में नेतराम की कई शेल कंपनियों का खुलासा हुआ और इसके अलावा दिल्ली, मुंबई, कोलकता में कई बेनामी संपत्तियों की भी जानकारी मिली है.

ईडी के साथ सीबीआई, इनकम टैक्स कर चुके हैं छापेमारी

बता दें कुछ समय पहले ईडी ने नेतराम से जुड़े कई ठिकानों पर छापेमारी की थी. इसके अलावा सीबीआई, इनकम टैक्स ने भी नेतराम के ठिकानों पर छापेमारी की थे. इस दौरान नेतराम के लखनऊ के गोमतीनगर के आवास पर भी छापेमारी हुई थी. बसपा सरकार के दौरान नेतराम कद्दावर अफसरों में शुमार रहे थे. बसपा सुप्रीमो मायावती के वह क़रीबी अफसर माने जाते हैं.



पिछले साल 230 करोड़ की बेनामी संपत्तियां हुई थीं अटैच
पिछले साल सितंबर में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के प्रमुख सचिव रहे रिटायर्ड आईएएस नेतराम की 19 बेनामी संपत्तियों को दिल्ली बेनामी निषेध इकाई (Delhi Benami Prohibition Unit) ने अटैच कर दिया था. ये करीब 230 करोड़ की बताई गईं.

नेतराम की ये संपत्तियां दिल्ली, नोएडा, कोलकाता और मुंबई में थीं. दरअसल पिछले साल मार्च में नेतराम और उनके करीबियों के ठिकानों पर इनकम टैक्स की छापेमारी हुई थी, जिसमें में 225 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्तियों का पर्दाफाश हुआ था. छापेमारी के दौरान संपत्तियों के दस्तावेज, 2 करोड़ रुपये से अधिक कैश, बेनामी लग्जरी कारें मिली थीं. आयकर विभाग की कार्रवाई में नेतराम की 30 मुखौटा कंपनियों का भी पता चला था.

इनपुट: ऋषभ मणि त्रिपाठी/अजीत सिंह
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज