• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • यूपी में विधानसभा उपचुनावों की तारीखों का ऐलान, 21 अक्टूबर को मतदान, 24 को रिजल्ट

यूपी में विधानसभा उपचुनावों की तारीखों का ऐलान, 21 अक्टूबर को मतदान, 24 को रिजल्ट

केंद्रीय चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में उपचुनाव की घोषणा कर दी है.

केंद्रीय चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में उपचुनाव की घोषणा कर दी है.

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने महाराष्‍ट्र, हरियाणा में चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है. महाराष्‍ट्र और हरियाणा के साथ अलग-अलग राज्‍यों की 64 सीटों पर उपचुनाव होंगे. इसमें उत्तर प्रदेश, अरुणाचल, बिहार, राजस्‍थान, तमिलनाडु, गुजरात और असम राज्‍य शामिल हैं.

  • Share this:
    लखनऊ. निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने महाराष्‍ट्र, हरियाणा में चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया है. महाराष्‍ट्र और हरियाणा के साथ साथ अलग अलग राज्‍यों की 64 सीटों पर उपचुनाव होंगे. इसमें अरुणाचल, बिहार, राजस्‍थान, तमिलनाडु, उत्‍तर प्रदेश, गुजरात और असम जैसे राज्‍य शामिल हैं. यूपी की जिन सीटों पर उपचुनाव का ऐलान किया गया है, उनमें अंबेडकरनगर की जलालपुर, प्रतापगढ़, रामपुर, लखनऊ कैंट, सहारनपुर की गंगोह, चित्रकूट की मानिकपुर, बहराइच की बलहा (SC), अलीगढ़ की इगलास (SC), बाराबंकी की जैदपुर (SC), कानपुर की गोविंदनगर और मऊ की घोसी सीट शामिल हैं. चुनाव आयोग के अनुसार यहां 21 अक्‍टूबर को वोट डाले जाएंगे. 24 अक्टूबर को नतीजे का ऐलान किया जाएगा.

    चुनावी कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए सीईसी सुनील अरोड़ा ने बताया कि चुनाव संबंधित अधिसूचना 27 सितंबर को जारी की जाएगी. 4 अक्टूबर तक नामांकन किया जा सकता है और नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 7 अक्टूबर है. सीईसी अरोड़ा ने बताया कि आज से ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

    रामपुर और जलालपुर छोड़कर बाकी सीटों पर है बीजेपी का कब्जा

    बता दें यूपी में हमीरपुर सीट पर चुनाव का ऐलान पहले ही हो चुका है. अब 12 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, जिनमें रामपुर, सहारनपुर की गंगोह, फिरोजाबाद की टूंडला, अलीगढ़ की इगलास, लखनऊ कैंट, बाराबंकी की जैदपुर, चित्रकूट की मानिकपुर, बहराइच की बलहा, प्रतापगढ़, हमीरपुर और अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट शामिल है. इन 12 विधानसभा सीटों में से रामपुर की सीट सपा और जलालपुर की सीट बसपा के पास थी और बाकी सीटों पर बीजेपी का कब्जा था.

    ये भी पढ़ें:

    महाराष्‍ट्र और हरियाणा में 21 अक्‍टूबर को मतदान, 24 को नतीजे

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन