होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP Chunav: जिन्हें कोरोना, वह कैसे डाल पाएंगे वोट? चुनाव आयोग ने कर दी यह व्यवस्था, यहां जानें

UP Chunav: जिन्हें कोरोना, वह कैसे डाल पाएंगे वोट? चुनाव आयोग ने कर दी यह व्यवस्था, यहां जानें

चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए नई व्यवस्था कर दी है.

चुनाव आयोग ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए नई व्यवस्था कर दी है.

Election commission PC on UP Chunav: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Chunav) के मद्देनजर चुनाव आयोग ने कहा क ...अधिक पढ़ें

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (UP Chunav) समेत पांच राज्यों में अगले साल विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) होने हैं. जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे देश में कोरोना और उसके नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का कहर भी बढ़ता जा रहा है. यूपी चुनाव (Uttar Pradesh Chunav) को टालने की सुगबुगाहटों के बीच चुनाव आयोग (Election commission News) ने अब साफ संकेत दे दिया है कि उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव नहीं टाले जाएंगे. अब ऐसे में सवाल उठता है कि अगर कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है, तो वह क्या वोट डाल पाएगा और अगर डाल भी पाएगा तो कैसे? इन सभी सवालों का जवाब चुनाव आयोग ने दे दिया है.

    दरअसल, यूपी दौरे पर आई चुनाव आयोग की टीम ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि उनकी टीम ने सभी राजनीतिक दलों से मुलाकात की है और सभी ने कहा है कि समय पर ही यूपी में विधानसभा चुनाव होने चाहिए. चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए चुनाव कराने पर सभी राजनीतिक दल सहमत हैं. चुनाव आयोग ने इस दौरान साफ कर दिया कि चुनाव के दौरौन कोरोना संक्रमित मरीज वोटिंग के अधिकार से वंचित नहीं रहेगा.

    चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव के दौरान कोविड संक्रमित मरीजों को बूथ पर आने की जरूरत नहीं है. कोरोना संक्रमित मरीजों को घर जाकर बैलेट पेपर से मतदान कराया जाएगा. इसके लिए पीपीई किट पहनकर हमारे कर्मचारी उन लोगों (कोरोना संक्रमित मरीज) का मतदान कराएंगे. इतना ही नहीं, दिव्यांगों और बुजुर्ग भी घर बैठे वोटिंग कर सकेंगे. दरअसल, उत्तर प्रदेश में पहली बार 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों, दिव्यांगों और कोविड संक्रमित वोटर्स पोस्टल बैलट के जरिए घर बैठे मतदान कर सकेंगे. हालांकि, यह सुवधि वैकल्पिक होगी.

    आपके शहर से (लखनऊ)

    तीन दिनों तक समीक्षा करने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव आयोग ने कहा कि 5 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट आएगी. उत्तर प्रदेश में 52 फीसदी नए वोटर और महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ी है. सभी राजनीतिक दल समय पर चुनाव के पक्ष में हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के साथ आयोग के अन्य अधकारी अनूप चन्द्र पांडेय, उमेश सिन्हा, राजीव कुमार समेत चुनाव आयोग के 13 अफसरों की टीम मौजूद थी. चुनाव आयोग ने पिछले 2 दिनों में कई मीटिंग की है. बता दें कि 14 मई 2022 को सरकार का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. यूपी में विधानसभा की सीटों की संख्या 403 है.

    Tags: UP Assembly Elections, UP chunav, Uttar pradesh news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें