खत्म हो सकती है राष्ट्रीय लोक दल की राज्य स्तरीय पार्टी की मान्यता!

हालांकि चुनाव आयोग सभी 6 पार्टियों को सुनवाई का आखिरी मौका देगी. इससे पहले चुनाव आयोग के नोटिस के जवाब में सभी पार्टियों ने आयोग से गुहार लगाई की मान्यता खत्म न की जाए.

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 29, 2019, 5:52 PM IST
खत्म हो सकती है राष्ट्रीय लोक दल की राज्य स्तरीय पार्टी की मान्यता!
इससे पहले चुनाव आयोग के नोटिस के जवाब में सभी पार्टियों ने आयोग से गुहार लगाई थी कि मान्यता खत्म न की जाए.
News18 Uttar Pradesh
Updated: August 29, 2019, 5:52 PM IST
लोकसभा चुनाव 2109 के नतीजे के बाद चुनाव आयोग ने पाया कि राष्ट्रीय पार्टी होने के लिए जो तीन शर्तें हैं उस पर टीएमसी (TMC), एनसीपी (NCP) और सीपीआई (CPI) खरी नहीं उतरती. आयोग ने तीनों पार्टियों को नोटिस भेजा था. अब 6 राज्यों में 6 राज्य स्तरीय पार्टियों की मान्यता खतरे में है. इसमें अजीत सिंह (Ajit Singh) की अगुआई वाली राष्ट्रीय लोक दल (Rashtriya Lok Dal/आरएलडी) भी शामिल है.

हालांकि चुनाव आयोग सभी 6 पार्टियों को सुनवाई का आखिरी मौका देगी. इससे पहले चुनाव आयोग के नोटिस के जवाब में सभी पार्टियों ने आयोग से गुहार लगाई थी कि मान्यता खत्म न की जाए.

भारत में राजनीतिक दलों के 3 वर्ग
1. राष्ट्रीय पार्टी

2. क्षेत्रीय/राज्य स्तरीय पार्टी
3. गैर मान्यता प्राप्त पार्टी (चुनाव आयोग के पास पंजीकृत पार्टी)

भारत में पंजीकृत हैं 1866 पार्टियां: चुनाव आयोग
Loading...

चुनाव आयोग के समक्ष राजनीतिक दल के रूप में पंजीकरण कराने के लिए काफी संख्या में आवेदन आ रहे हैं और मार्च 2014 से इस वर्ष जुलाई के बीच 239 नए संगठनों ने पंजीकरण कराया है जिससे देश में पंजीकृत राजनीतिक दलों की संख्या बढ़कर 1866 हो गई है. चुनाव आयोग के अनुसार, 24 जुलाई को देश में पंजीकृत राजनीतिक दलों की संख्या 1866 दर्ज की गई जिसमें 56 मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय या राज्य स्तरीय दल थे जबकि शेष ‘गैर मान्यता प्राप्त पंजीकृत दल थे.

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 4:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...