अब AC ट्रेनों में नहीं मिलेंगे गंदे बिस्तर, ये रही उत्तर रेलवे की नई प्लानिंग

News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 5:41 PM IST
अब AC ट्रेनों में नहीं मिलेंगे गंदे बिस्तर, ये रही उत्तर रेलवे की नई प्लानिंग
अब AC ट्रेनों में नहीं मिलेंगे गंदे बिस्तर

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने अपने यहां की सभी ट्रेनों में दिए जाने वाले लगभग 10 हजार कंबलों को लेकर 15 सितंबर से इस नई व्यवस्था को लागू करने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 16, 2019, 5:41 PM IST
  • Share this:
ट्रेनों के एसी कोच में गंदे बिस्तर और कंबल की बढ़ती शिकायतों से परेशान रेलवे अब इलेक्ट्रॉनिक टैगिंग करने जा रही है. जानकारी के मुताबिक उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने अपने यहां की सभी ट्रेनों में दिए जाने वाले लगभग 10 हजार कंबलों को लेकर 15 सितंबर से इस नई व्यवस्था को लागू करने जा रही है. इस व्यवस्था के तहत यात्रियों को जो बेडरोल और कंबल मुहैया कराया जाता है, उसमें एक इलेक्ट्रॉनिक टैग लगा होगा. इस टैग को सेंट्रल कम्प्यूटर सेंटर से लिंक किया जाएगा. जैसे ही 15 दिन पूरे होने वाले होंगे, उससे पहले ये एक अलर्ट जारी करेगा कि उस कंबल को धुलने के लिए भेजना है.

ऑनलाइन होगी मॉनीटरिंग

इसी को देखते हुए रेलवे ने कंबल की ऑनलाइन मॉनीटरिंग का फैसला किया. कंबल की टैगिंग की जाएगी. इसमें एक बार कोड होगा, जिसे हर बार धुलाई के समय स्कैनर से स्कैन कर उसका डाटा कंप्यूटर में फीड किया जाएगा. हर एक कंबल का एक आईडी नंबर बनाया जाएगा, जो कंबल की टैगिंग पर दर्ज होगा. एक बार धुलाई के बाद कंबल को दोबारा 15 दिन पूरा होने पर लांड्री में लाना होगा.

यात्रियों की कम होंगी शिकायतें

ऐसा न करने पर 16वें दिन कंप्यूटर पर एक अलार्म बजेगा. जिसमें आईडी नंबर से यह पता चलेगा कि कौन सा कंबल है जिसकी धुलाई का समय पूरा हो गया है. मंडल प्रशासन आईडी नंबर से उस ट्रेन को ढूंढ़ निकालेगा, जिसमें वह कंबल होगा. वहीं, इसके चोरी होने और गंदगी को लेकर यात्रियों की शिकायतें कम होंगी.

ये भी पढ़ें:

मथुरा के चर्चित नेहा खंडेलवाल हत्याकांड का खुलासा, प्रेमी निकला कातिल
Loading...

सीएम योगी आज जाएंगे दिल्ली, AIIMS में भर्ती अरुण जेटली से कर सकते हैं मुलाकात

आज़म खान के हमसफ़र रिसॉर्ट पर चला प्रशासन का बुलडोज़र, ढहाई गई दीवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 4:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...