लाइव टीवी

UP में इमरजेंसी सेवा डायल 100 आज से खत्म, 112 नंबर पर मिलेंगी कई सुविधाएं

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 26, 2019, 11:54 AM IST
UP में इमरजेंसी सेवा डायल 100 आज से खत्म, 112 नंबर पर मिलेंगी कई सुविधाएं
UP में इमरजेंसी डायल 100 आज से खत्म (file photo)

जानकारी के मुताबिक 112 पर कॉल करके पुलिस के अलावा एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और जीवन रक्षक एजेंसियों की मदद ले सकेंगे. इस सेवा से एंबुलेंस सेवा 108, महिला विमन पावर हेल्पलाइन 1090 और सीएम हेल्पलाइन को भी इंटीग्रेट किय गया है.

  • Share this:
लखनऊ. जिले में अब इमरजेंसी सेवा के लिए डायल 100 पर नहीं बल्कि 112 पर कॉल करना होगा. शनिवार से पूरे प्रदेश में पुलिस इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर 100 को 112 में परिवर्तित किया गया है. इसी क्रम में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ से प्रदेश के सभी जिलों में इसकी विधिवत शुरुआत की हैं. इसके लिए सीएम योगी आज लखनऊ में इस सेवा का '112 इंडिया ऐप' भी लॉन्च किया.

जानकारी के मुताबिक 112 पर कॉल करके पुलिस के अलावा एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और जीवन रक्षक एजेंसियों की मदद ले सकेंगे. इस सेवा से एंबुलेंस सेवा 108, महिला विमन पावर हेल्पलाइन 1090 और सीएम हेल्पलाइन को भी इंटीग्रेट किय गया है. वहीं 112 सेवा के माध्यम से पीड़ित को पीआरवी की एकदम सही लोकेशन मिलेगी. पीआरवी (PRV) पर तैनात पुलिसकर्मी इस सेवा के माध्यम से की गई कॉल को क्लोज नहीं कर सकेंगे. संबंधित थाना प्रभारी को वह कॉल अपने स्तर पर क्लोज करनी होगी.

पुलिस अधिकारियों की मानें तो आज से भले ही 112 नंबर पर कॉल कर पुलिस हेल्पलाइन सेवा का शुभारंभ किया जा रहा है, लेकिन डायल 100 सेवा भी फिलहाल काम करती रहेगी. दरअसल नई सेवा के बारे में अभी व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा. ऐसी स्थिति में कुछ समय के लिए 100 नंबर को भी चालू रखा जाएगा. इस सेवा के शुरू हो जाने से लोगों को अलग-अलग समस्या के समय कई नंबरों को याद नहीं करना पड़ेगा.

नंबर लगाते ही जो भी सुविधा ही जरूरत होगी, उसके बताने पर तुरंत ही मदद मिलेगी. वहीं डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस अधिकारियों को जिले में इस नंबर का प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए हैं. जिसके चलते सभी थानाध्यक्ष को अपने-अपनेे क्षेत्र में बैनर व पोस्टर चस्पा कराने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें:

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की होस्टेस हुई बेहोश, भेजा गया लखनऊ

अयोध्या मुद्दे पर BJP सांसद साक्षी महाराज का बड़ा बयान, कहा- 6 दिसंबर से पहले शुरू होगा राम मंदिर निर्माण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 11:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...