अडानी समेत 13 कंपन‍ियां नोएडा में शुरू करेंगी ये शानदार प्रोजेक्ट, 48 हजार से ज्‍यादा लोगों मिलेगा रोजगार

औद्योगिक नगरी नोएडा में अडानी इंटप्राइजेज लिम‍िटेड, डिक्सन टेक्नालॉजी इण्डिया लिमिटेड सहित 13 निवेशकों को लगभग 199848 वर्गमीटर भूमि के आवंटन की संस्तुति प्रदान कर दी गई है.

औद्योगिक नगरी नोएडा में अडानी इंटप्राइजेज लिम‍िटेड, डिक्सन टेक्नालॉजी इण्डिया लिमिटेड सहित 13 निवेशकों को लगभग 199848 वर्गमीटर भूमि के आवंटन की संस्तुति प्रदान कर दी गई है.

Uttar Pradesh News: यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया क‍ि विश्व की अग्रणी कम्पनी अडानी ग्रुप को नोएडा क्षेत्र में 39146 वर्गमीटर का भूखण्ड आवंटित किया गया है. उन्‍होंने बताया क‍ि नोएडा में अडानी इंटरप्राइजेज, डिक्सन टेक्नोलॉजी समेत 13 निवेशकों को 199848 वर्गमीटर की भूमि आवंटित की गई है ज‍िससे 3870 करोड़ रुपये का न‍िवेश होगा. इतना ही नहीं इससे 48 हजार से ज्‍यादा लोगों को नौकरियां भी म‍िलेंगी.

  • Share this:
लखनऊ.  प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना संकट के काल में भी आौद्योगिक विकास की गति को और तेजी से आगे बढ़ाने में लगी है. औद्योगिक नगरी नोएडा में अडानी इंटप्राइजेज लिम‍िटेड, डिक्सन टेक्नालॉजी इण्डिया लिमिटेड सहित 13 निवेशकों को लगभग 199848 वर्गमीटर भूमि के आवंटन की संस्तुति प्रदान कर दी गई है. इससे नोएडा क्षेत्र में 3870 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश होगा और लगभग 48512 लोगों को रोजगार के अवसर सुलभ होंगे. यह जानकारी औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने शुक्रवार को लखनऊ में दी.

अडानी ग्रुप डाटा सेंटर से देगा 1160 लोगों को रोजगार

सतीश महाना ने बताया कि विश्व की अग्रणी कम्पनी अडानी ग्रुप को नोएडा क्षेत्र में 39146 वर्गमीटर का भूखण्ड आवंटित किया गया है. अडानी ग्रुप द्वारा इस भूमि पर 2500 करोड़ रुपये के लागत से डाटा सेन्टर स्थापित किया जाएगा. नोएडा में डाटा सेंटर स्थापित होने से क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी. साथ-साथ प्रत्यक्ष रूप में 1160 और अप्रत्यक्ष तौर से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे.

मोबाइल फोन उत्पादन से म‍िलेगा 9000 लोगों को रोजगार
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार देश की अग्रणी इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी डिक्सन टेक्नालॉजी इण्डिया लिमि‍टेड को मोबाइल फोन उत्पादन की परियोजना स्थापित करने हेतु नोएडा के सेक्टर-151 में 21000 वर्गमीटर भूखण्ड आवंटित की गई है. डिक्सन टेक्नालॉजी 270 करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इससे करीब 9000 लोगों को रोजगार के अवसर सुलभ होंगे.

30 हजार रोजगार देगी अग्रवाल एसोसिएट्स

उन्होंने बताया कि अग्रवाल एसोसिएट्स प्रमोटर्स लिम‍िटेड को भी नोएडा के सेक्टर-140 में 280 करोड़ के निवेश से आईटी/आईटीईएस पार्क की स्थापना हेतु 55000 वर्गमीटर क्षेत्रफल का भूखण्ड दिया गया है. इस परियोजना के पूर्ण होने पर लगभग 30 हजार रोजगार का सृजन होगा.



ये कंपन‍ियां भी नोएडा में शुरू करेंगी कई प्रोजेक्‍टस

मंत्री महाना ने बताया कि इनके अलावा वेबटेक्स्ट प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमि‍टेड, इक्काइन टेक न्यूट्री केयर, आरएएफ स्टेशनरी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी, रोटो पम्पस लिमिटेड, केके फैरग्रन्स, सावि लेदरर्स, मिठास स्वीट्स एण्ड रेस्टोरेंट, एडोराटेक्स, वेस्टवे इलेक्ट्रानिक्स तथा धामपुर एल्को केमिकल प्राइवेट लिम‍िटेड को भी भूमि आवंटित कर दी गई है. यह कम्पनियां मोबाइल फोन, टेलीविजन, वाशिंग मीशन, लैपटॉप, एयर कन्डीशन, होम टेक्सटाइल्स, फर्नीचर, हैण्डीग्राफ्ट, माउथ फ्रेशर, मिठाईयां, खाद्य प्रसंस्करण, चीनी तथा गुड के उत्पाद, पशु आहार, पेपर प्रोडेक्ट्स एवं रेडीमेड गारमेंट सहित भिन्न-भिन्न प्रकार के उत्पाद का उत्पादन करेंगी।

उन्‍होंने बताया कि योजना में विभिन्न क्षेत्रफल श्रेणियों में भूखण्ड आवंटन हेतु कुल 66 आवेदन पत्र प्राप्त हुए थे. सभी का साक्षात्कार हुआ. साक्षात्कार तथा निर्धारित ऑब्जेक्टिव क्राईटेरिया के आधार पर आवंटन समिति द्वारा दिए गए अंकों के आधार पर भूखण्ड का आवंटन किया गया है. महाना ने बताया कि इसके अतिरिक्त विभिन्न जनपदों में 15 अन्य निवेशकों को भूमि आवंटन की कार्यवाही तीव्र गति से चल रही है. इससे लगभग 13400 करोड़ का निवेश होगा और बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

उन्होंने बताया कि इसमें माइक्रोसाफ्ट इण्डिया नोएडा में 2500 करोड़ रुपये के निवेश से आईटी/आईटीईएस प्रोजेक्ट परिसर स्थापित करेगी. इसके लिए कंपनी द्वारा भूमि चिन्हित की जा चुकी है. भूमि का आवंटन जल्द ही कर दिया जाएगा. कंपनी ने 60 हजार वर्गमीटर भूमि के आवेदन किया है. इस परियोजना के शुरू होने से लभग 3500 लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे.

ग्रेटर नोएडा में शुरू होंगे ये प्रोजेक्‍ट्स

- हीरानंदानी ग्रुप द्वारा 6000 करोड़ रुपये का निवेश कर ग्रुप डाटा सेंटर स्थापित किया जाएगा. -नेटमैजिक आईटी सर्विसेस 1500 करोड़ रुपये से डाटा सेंटर

- संकवांग इण्डिया इलेक्ट्रानिक्स 318 करोड़ की लागत से मोबाइल फोन कवर का प्लांट

- अंबिका इन्फ्राटेक 225 करोड़ रुपये की लागत से मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट लगाएगी.

ये प्रोजेक्‍ट्स भी शुरू होंगे 

- एसटीटी जीडीसी डाटा सेंटर के लिए 900 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

- यमुना औद्योगिक क्षेत्र में सूर्या ग्लोबल 953 करोड़ रुपये

- जेके सीमेंट हमीरपुर में 384 करोड़ रुपये

- एसोसिएटेड ब्रिटिश फूड्स चित्रकूट में 375 करोड़ रुपये

- लेट्रिक वोव आगरा में 300 करोड़ रुपये

- ब्रिटानियां बाराबंकी में 300 करोड़ रुपये

- फॉरइवर डिस्टलरी देवरिया में 185 करोड़ रुपये

- गोदरेज एग्रो बाराबंकी में 70 करोड़ रुपये

- सीएचडब्ल्यू डासना गाजियाबाद में 50 करोड़

- वेस्टवे इलेक्ट्रानिक्स नोएडा में 25 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज