गलत बिजली बिल भेजने वालों की खैर नहीं, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने FIR के दिए निर्देश
Lucknow News in Hindi

गलत बिजली बिल भेजने वालों की खैर नहीं, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने FIR के दिए निर्देश
बिजली उपभोक्ता से मिलकर उसकी समस्या सुनते ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा (फ़ाइल तस्वीर)

ऊर्जा मंत्री (Energy Minister) ने उपभोक्ता को गलत बिल (wrong electricity bill) भेजने वालों के खिलाफ FIR दर्ज कराने का निर्देश दिया तो वहीं सौभाग्य-2 योजना में गुणवत्ताहीन कार्य की मिल रही शिकायतों की जांच कराकर संबंधित ठेकेदारों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दे दिया है.

  • Share this:
लखनऊ. ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा (Energy Minister Shrikant Sharma) ने प्रदेश में बिजली की चाक-चौबंद व्यवस्था के लिये एक अहम समीक्षा बैठक की. जिसमें ऊर्जा मंत्री ने सूबे के आला-अधिकारियो के साथ सबसे पहले एक-एक कर लाइन लास (Line loss), झटपट कनेक्शन पोर्टल (Instant electricity connection portal) के साथ आसान किश्त (Easy installment) और सौभाग्य-2 जैसी योजनाओं की समीक्षा की.

जवाबदेही तय करके कार्रवाई करने के निर्देश
गलत बिलिंग और गुणवत्ताहीन कार्यों को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों को लेकर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने न सिर्फ लापरवाह अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई बल्कि इस दौरान प्रमुख सचिव उर्जा और UPPCL के चेयरमैन को जहां एक ओर उपभोक्ता को गलत बिल भेजने वालों के खिलाफ FIR दर्ज कराने का आदेश दिया वहीं सौभाग्य-2 योजना में गुणवत्ताहीन कार्य की मिल रही शिकायतों की जांच कराकर संबंधित ठेकेदारों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दे दिया है. ऊर्जा मंत्री ने एक ओर लाइन  लास कम करने के लिये जूनियर इंजीनियर से लेकर एमडी तक की जवाबदेही करने की बात कही तो वहीं दूसरी ओर संविदाकर्मियों को भी समय पर वेतन देने के लिये संबंधित अधिकारियों की भी जवाबदेही तय करने का निर्देश दे दिया है.

दरअसल ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा बीते शुक्रवार को राजधानी लखनऊ स्थित चिनहट शिवपुरी बिजली उप-केन्द्र का निरीक्षण करने पहुंचे थे. जहां बिजली उपभोक्ताओं ने ऊर्जा मंत्री से समय पर सही बिजली बिल के लिये दर-दर भटकने की बात बताई थी. जिस पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने विभागीय लापरवाही के बावजूद उस उपभोक्ता द्वारा लागातर बिल जमा किये जाने पर उससे माफी मांगते हुए उसे गुलाब का फूल देकर सम्मानित किया था और जल्द ही इसके जिम्मेदारों पर कड़ी कार्रवाई कराने का आश्वासन दिया था. इसी तरह कई सांसदों और विधायकों द्वारा भी  ऊर्जा मंत्री से सौभाग्य-2 योजना में गुणवत्ताहीन कार्य कराये जाने की शिकायत की थी. जिस पर ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने जहां एक ओर उपभोक्ताओं को समय पर सही बिल न देने वाली एजेसिंयो के खिलाफ FIR कराने के निर्देश दे दिये हैं तो वहीं सौभाग्य-2 योजना के ऐसे ठेकेदारों के र्कायों की भी जांच कराकर उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश जारी कर दिया है.



News 18 से बात करते हुए ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि लगातार गलत बिजली बिल के साथ समय पर बिल न मिलने की शिकायते मिल रही थी. इसलिये हमने UPPCL के चेयरमैन को ये निर्देश दिया है कि जो कंपनियां या एजेंसियां गलत बिल दे रही है, उन्हे चिन्हित कर तत्काल उनके खिलाफ FIR दर्ज कराई जाये. उन्होंने कहा UPPCL के चेयरमैन को न सिर्फ सौभाग्य-2 के ऐसे ठेकेदारों के खिलाफ जांच कराकर सख्त कार्रवाई किये जाने का निर्देश दिया है बल्कि सौभाग्य-2 योजना के कार्यों को भी निर्धारित समय सीमा यानि 31 मार्च तक पूरा कराने का निर्देश दिया है.



ये भी पढ़ें- कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का दावा UP के सभी किसानों को मिलेगा PM किसान सम्मान का लाभ
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading