होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /IAS और PCS की मुफ्त कोचिंग के लिए टेस्ट 18 दिसंबर को, 30 नवंबर तक आवेदन का मौका

IAS और PCS की मुफ्त कोचिंग के लिए टेस्ट 18 दिसंबर को, 30 नवंबर तक आवेदन का मौका

UP Free Coaching: फ्री कोचिंग के लिए 30 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

UP Free Coaching: फ्री कोचिंग के लिए 30 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

Abhyuday Free Coaching Scheme: समाज कल्याण के निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि इसमें ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

6 लाख से कम सालाना आय वाले अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन
एससी-एसटी और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी कर सके हैं आवेदन
योजना के तहत 10 महीने तक अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण मिलेगा

लखनऊ. उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए सिविल सेवाओं व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए संचालित मुफ्त कोचिंग में दाखिले के लिए 18 दिसंबर को प्रवेश परीक्षा होगी. इसमें शामिल होने के लिए छात्र-छात्राएं 30 नवंबर तक समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट socialwelfareup.upsdc.gov.in पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

समाज कल्याण के निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि इसमें ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम है, आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थियों को 100 नंबर का एग्जाम पास करना होगा. इसके बाद काउंसलिंग के माध्यम से कोचिंग में प्रवेश दे दिया जाएगा. इनके लिए प्रयागराज, लखनऊ, हापुड़, वाराणसी, आगरा, गोरखपुर एवं अलीगढ़ में आवासीय मुफ्त कोचिंग एवं भोजन की व्यवस्था उपलब्ध है.

18 मंडल मुख्यालयों पर होगी परीक्षा
मुफ्त कोचिंग के लिए प्रवेश परीक्षा सभी 18 मंडल मुख्यालयों पर 18 दिसंबर को होगी. प्रवेश परीक्षा का पाठ्यक्रम यूपीपीसीएस/सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के समान होगा. आवेदन पत्र भरने में किसी भी प्रकार की कठिनाई होने पर कार्यालय कार्य दिवस में हेल्पलाइन नंबर 9621650066 पर जानकारी ली जा सकती है.

आपके शहर से (लखनऊ)

10 महीने तक मिलेगा प्रशिक्षण
बता दें कि यह मुफ्त कोचिंग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए है. जिन अभ्यर्थियों ने यूपी मुफ्त कोचिंग के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वे समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट socialwelfareup.upsdc.gov.in पर जाकर सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. संयुक्त प्रवेश परीक्षा के बाद जनवरी के पहले सप्ताह से कोचिंग शुरू होने की संभावना है. 10 महीने तक अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण मिलेगा.

फ्री कोचिंग के लिए ये पात्रता की शर्तें
अभ्यर्थी की पारिवारिक आय 6 लाख रुपये सालाना होनी चाहिए. अभ्यर्थी का आय प्रमाण पत्र तीन साल से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए. अभ्यर्थी एससी/ एसटी और ओबीसी जाति का होना चाहिए. अभ्यर्थी की उम्र 01 जुलाई 2023 को 21 वर्ष होना आवश्यक है. 100 नंबर एग्जाम भी पास करना होगा. फिर काउंसलिंग के बाद  कोचिंग में प्रवेश दे दिया जाएगा. फ्री कोचिंग के अभ्यर्थी को केवल दो अवसर ही दिए जाएंगे.

Tags: Lucknow news, UP latest news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें