UPPCL पीएफ स्कैम: EOW ने किया घोटाले के मुख्य सूत्रधार ललित को गिरफ्तार
Lucknow News in Hindi

UPPCL पीएफ स्कैम: EOW ने किया घोटाले के मुख्य सूत्रधार ललित को गिरफ्तार
UPPCL पीएफ स्कैम मामले में ईओडब्ल्यू ने चार्जशीट फाइल कर दी है. (प्रतीतात्मक तस्वीर)

ललित ने ही ट्रस्ट के सचिव पीके गुप्ता के बेटे अभिनव गुप्ता की भी मदद फर्जी फर्म उपलब्ध कराने में की थी. ईओडब्ल्यू (EOW) के अधिकारियों का कहना है कि पीएफ (PF) के निवेश में घोटाले की शुरुआत ही ललित ने की थी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
लखनऊ. उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) के पीएफ घोटाला मामले में एक नई गिरफ्तारी हुई है. दरअसल, आर्थिक अपराध अनुसंधान (EOW) ने मुख्य सूत्रधार ललित को गिरफ्तार कर लिया गया है. ललित ब्रोकरेज फर्म एसएमसी (SMC) का चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) है.

करोड़ों की धांधली का सूत्रधार
एसएमसी ने पंजाब नेशनल बैंक हाउसिंग और दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) में निवेश कराने के लिए ब्रोकरेज फर्म की भूमिका निभाई थी. सूत्रों के अनुसार, ललित ब्रोकरेज के नाम पर करोड़ों रुपयों की धांधली कराने का मुख्य सूत्रधार रहा है. एसएमसी के खातों में ब्रोकरेज की जो पहली रकम आई वह भी ललित के ही माध्यम से आई थी.









निवेश में घोटाले की शुरुआत ललित ने की
ललित ने ही ट्रस्ट के सचिव पीके गुप्ता के बेटे अभिनव गुप्ता की भी मदद फर्जी फर्म उपलब्ध कराने में की थी. ईओडब्ल्यू के अधिकारियों का कहना है कि पीएफ के निवेश में घोटाले की शुरुआत ही ललित ने की थी.

16 लोग हो चुके हैं गिरफ्तार
इस मामले में इससे पहले 16 लोगों को गिरफ्तारी हो चुकी है. इसमें यूपीपीसीएल के पूर्व एमडी एपी मिश्रा, वित्त निदेशक सुधांशु द्विवेदी और ट्रस्ट के सचिव पीके गुप्ता, चार चार्टर्ड एकाउंटेंट और कई फर्मों के मालिक शामिल हैं.

क्या है मामला
गौरतलब है कि हाल ही में यूपीपीसीएल में 26 अरब की राशि का ईपीएफ घोटाला हुआ था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी. दरअसल, यूपी शासन के अधिकारियों ने बिजली कर्मचारियों की कमाई को एक विवादास्पद कंपनी डीएचएफएल में निवेश कर दिया था.

ये भी पढ़ें: UPPCL का पीएफ घोटाला: पूर्व एमडी एपी मिश्रा के इस्तीफे की फाइल गायब, FIR

 
First published: January 17, 2020, 9:12 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading