Home /News /uttar-pradesh /

केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार: UP पर टिकी सबकी निगाहें, ये बनाए जा सकते हैं मंत्री

केंद्रीय मंत्रिमंडल का विस्तार: UP पर टिकी सबकी निगाहें, ये बनाए जा सकते हैं मंत्री

बीजेपी इस विस्तार में भी जातीय और क्षेत्रीय समीकरण का ध्यान रखेगी. (सांकेतिक तस्वीर)

बीजेपी इस विस्तार में भी जातीय और क्षेत्रीय समीकरण का ध्यान रखेगी. (सांकेतिक तस्वीर)

डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय (Dr. Mahendra Nath Pandey) उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व चंदौली से सांसद हैं. डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है. 2014 में मोदी सरकार में राज्यमंत्री रहे हैं.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) से केंद्र सरकार में प्रधानमंत्री को छोड़कर 9 मंत्री हैं. लेकिन चर्चा है कि उत्तर प्रदेश से रीता बहुगुणा जोशी, अनुप्रिया पटेल, वरुण गांधी, रामशंकर कठेरिया और सत्यपाल सिंह (Ramshankar Katheria And Satyapal Singh) केंद्र में मंत्री (Minister) बनाए जा सकते हैं. बीजेपी इस विस्तार में भी जातीय और क्षेत्रीय समीकरण का ध्यान रखेगी. पहले भी इसी समीकरण के आधार पर मंत्री बनाए गए हैं. पहले से प्रधानमंत्री को छोड़कर कैबिनेट और राज्य मंत्री के रुप में 9 मंत्री मौजूद है. दरअसल, लखनऊ के सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री हैं.  राजनाथ सिंह 2014 में मोदी सरकार में गृह मंत्री रह चुके हैं. वह लखनऊ से लगातार दूसरी बार सांसद चुने गए हैं. इससे पहले वह गाजियाबाद से सांसद रह चुके हैं. राजनाथ सिंह अटल सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रहे हैं.

डॉ.महेंद्र नाथ पांडेय उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व चंदौली से सांसद हैं. डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय को कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है. 2014 में मोदी सरकार में राज्यमंत्री रहे हैं. वह यूपी सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. चंदौली से दूसरी बार सांसद बने हैं. यूपी बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे हैं महेंद्र नाथ पांडेय. इसी तरह रामपुर को कर्म भूमि बनाने वाले राज्यसभा सदस्य मुख्तार अब्बास नकवी को फिर मंत्री बनाया गया है. इस बार उनका पद बढ़ाकर राज्यमंत्री से कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. वहीं,  अमेठी से  राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी को महिला एवं बाल कल्याण मंत्रालय दिया गया है. स्मृति इरानी 2014 में भी मोदी कैबिनेट में मंत्री थीं।. 2014 में वह अमेठी से चुनाव तो नहीं जीत पाईं थी पर भाजपा ने गुजरात से राज्यसभा भेजकर उन्हें पहले मानव संसाधन मंत्री और फिर कपड़ा मंत्री बनाया था.

2014 में मोदी सरकार में भी राज्यमंत्री थे
मुजफ्फरनगर सांसद संजीव बालियान को पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है. मुजफ्फरनगर में चौधरी अजित सिंह को हराया था. संजीव बालियान 2014 में मोदी सरकार में भी राज्यमंत्री थे. पश्चिमी यूपी के जाट चेहरे के रूप में चर्चित संजीव बालियान को बाद में मंत्रिमंडल से हटा दिया गया था. वहीं, फतेहपुर से सांसद साध्वी निरंजन ज्योति को ग्रामीण विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया है. यूपी में निषाद समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाली साध्वी निरंजन को  भाजपा ने निषाद और पिछड़ा समुदाय को ध्यान में रखकर उन्हें मंत्रिमंडल में जगह दी है.

सिख समाज के चेहरे के तौर पर मंत्री बनाया गया है
गाजियाबाद से सांसद जनरल वीके सिंह को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी मिली है. सेना से रिटायर होने वाले जनरल वीके सिंह भी दूसरी बार मंत्री बने हैं. थल सेनाध्यक्ष रह चुके जनरल वीके सिंह 2014 की मोदी सरकार में विदेश राज्यमंत्री थे. इसी तरह यूपी से राज्यसभा सांसद हरदीप सिंह पुरी को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आवास और शहरी, नागरिक उड्डयन मंत्रालय तथा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है. हरदीप सिंह पुरी मूल रूप से पंजाब के रहने वाले हैं, पर वह यूपी से राज्यसभा सांसद हैं. पिछली सरकार में भी मंत्री थे. उन्हें सिख समाज के चेहरे के तौर पर मंत्री बनाया गया है.

आरएसएस का भी करीबी माना जाता है
वहीं, बरेली से आठवीं बार सांसद बने संतोष गंगवार को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है. वह स्वतंत्र प्रभार के मंत्री हैं. संतोष गंगवार कुर्मी समाज से आते हैं.  भाजपा के पिछड़े चेहरों का प्रतिनिधित्व करने वाले गंगवार अटल सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. संतोष गंगवार को आरएसएस का भी करीबी माना जाता है.

आपके शहर से (लखनऊ)

Tags: Lucknow news, Narendra Modi Government, PM Modi, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर