Home /News /uttar-pradesh /

मक्खन मलाई : लखनऊ की मशहूर मक्खन मलाई करा रही है गुलाबी ठंड का एहसास 

मक्खन मलाई : लखनऊ की मशहूर मक्खन मलाई करा रही है गुलाबी ठंड का एहसास 

मक्खन

मक्खन मलाई का लुफ्त उठाते लोग 

लखनऊ चौक इलाके की मशहूर मक्खन मलाई जो सर्दियों में ही मिलती है.आपको ऐसी मक्खन मलाई के बारे में बताएंगे जो की ओस की बूंदों से तैयार की जाती है.लखनऊ चौक इलाके की मशहूर मक्खन मलाई जो सर्दियों में ही मिलती है.

    मक्खन मलाई ने अब लखनऊ में गुलाबी ठंड का एहसास करा रही है.मक्खन मलाई बनाने वाले अनेकों प्रतिष्ठान होंगे लेकिन आज हम आपको ऐसी मक्खन मलाई के बारे में बताएंगे जो की ओस की बूंदों से तैयार की जाती है.लखनऊ चौक इलाके की मशहूर मक्खन मलाई जो सर्दियों में ही मिलती है.आपको सुनकर थोड़ा आश्चर्य होगा लेकिन यही सच्चाई है केवल सर्दियों में उपलब्ध मक्खन मलाई का सर्दियों के साथ एक अनोखा संबंध है.लखनऊ के इस इलाके में यहां की मक्खन मलाई काफी प्रसिद्ध है क्योंकि इस मक्खन मलाई को ग्राहकों को देने से पहले रात भर ओस की बूंद में रखा जाता है उसके बाद यह बन कर तैयार होती है.

    मक्खन मलाई की खासियत
    लखनऊ में मक्खन मलाई सबसे प्रसिद्ध मीठे व्यंजनों में से एक है. इसकी खासियत है की यह रात भर ओस में रखा जाता है, हल्की मुलायम और मीठी होती है जो कुछ ही समय मे मुंह में अपने आप घुल जाती है.पीले बादल जैसी दिखने वाली मक्खन मलाई जो की सर्दी की खास तौर पर बिकती है,अब एक बार फिर शहर के
    चौक में ऐतिहासिक गोल दरवाजा पर उपलब्ध है. प्रामाणिक मक्खन मलाई लखनऊ के पुराने हिस्से जैसे अमीनाबाद, नखास और चौक में लोग बड़े चाव के साथ लुफ्त उठाते है.एक दोने में यह करीब 60 रुपये में मिल जाती है और गोल दरवाजे पर आपको कई सारे दुकानदार सर्दियों में मक्खन मलाई बेचते नजर आ जाएंगे.

    Tags: Lucknow news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर