लाइव टीवी
Elec-widget

अगर हाईवे पर सफ़र करते हैं तो फास्‍टैग ले लें, वरना 1 दिसंबर से देना होगा दोगुना टोल

Mohd Shabab | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 26, 2019, 9:12 AM IST
अगर हाईवे पर सफ़र करते हैं तो फास्‍टैग ले लें, वरना 1 दिसंबर से देना होगा दोगुना टोल
1 दिसम्बर से फ़ास्टटैग लगाना होगा अनिवार्य

केंद्र सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए 1 दिसंबर से टोल प्‍लाजा पर सभी लेनों में फास्‍टैग सिस्‍टम अनिवार्य करने जा रही है.

  • Share this:
लखनऊ. आगामी 1 दिसंबर से नेशनल हाईवे टोल प्‍लाजा (National Highway Toll Plaza) पर फास्‍टैग (Fast Tag) के बिना अगर कोई भी गाड़ी फास्‍टैग लेन में प्रवेश करेगी तो उसे दोगुना टोल टैक्‍स (Toll Tax) देना पड़ सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपकी गाड़ी पर फास्‍टैग नहीं लगा होगा तो 1 दिसंबर से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. केंद्र सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए 1 दिसंबर से टोल प्‍लाजा पर सभी लेनों में फास्‍टैग सिस्‍टम अनिवार्य करने जा रही है. वहीं दोनों दिशा में सिर्फ एक लेन हाइब्रिड लेन के रूप में होगी ताकि फास्‍टैग के अलावा भी अन्‍य तरीकों से पेमेंट किया जा सके.

टोल पर लगने वाली भीड़ को कम किया जा सकेगा

नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के अधिकारी अब्दुल बासित कहतें हैं कि फास्‍टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन यानि RFID टैग गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगेगा. जो बैंक अकाउंट या नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पेमेंट वॉलेट से जुड़ा होगा. इसको लगाने के बाद अगर आप गाड़ी लेकर टोल प्लाजा से गुजरते हैं तो रुकने की जरूरत नहीं होगी. टोल प्‍लाजा पर लगे कैमरे इसे स्‍कैन कर लेंगे और रकम आपके अकाउंट से डिजीटली कट जाएगी औऱ टोल पर लगने वाली भीड़ को कम किया जा सकेगा.

लोगों को किया जा रहा जागरूक

टोल कर्मचारी विपुल शर्मा कहते हैं कि टोल पर फास्‍टैग सिस्‍टम के लिए बाकायदा अनाउंसमेट कराया जा रहा है. ताकि जो लोग अभी टोल से गुजर रहे हैं वो जान सकें कि 1 दिसमंबर से कैसे फास्‍टैग सिस्‍टम से गाड़ी चलानी है. वहीं जब हमने सफर करने वाले लोगों से बात की तो अधिकतर लोग इस वयवस्था से नाराज नजर आए. लोग कहतें हैं कि सरकार नियम बना देती है, लेकिन उसको पूरा कैसे करना है ये सही से कोई नहीं बताता.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 9:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...