लाइव टीवी

UP के टोल प्लाजा पर लागू हुआ फास्टैग सिस्टम, समय और डीजल-पेट्रोल की होगी बचत

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 15, 2019, 8:42 AM IST
UP के टोल प्लाजा पर लागू हुआ फास्टैग सिस्टम, समय और डीजल-पेट्रोल की होगी बचत
टोल प्‍लाजा पर आज से लागू हुआ फास्टैग सिस्ट. (फाइल फोटो)

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के क्षेत्रीय अधिकारी अब्दुल बासित ने बतया कि नया सिस्टम लागू होने के बाद टोल प्लाजा पर एक लेन को छोड़ कर सभी लेन को FASTag बना दिया गया है.

  • Share this:
लखनऊ. रविवार रात 12 बजे से देश में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के सभी टोल प्लाजा (Toll Plazas) पर फास्टैग सिस्टम (Fastag System) लागू कर दिया जाएगा. कैशलेस इकोनॉमी की तरफ बढ़ने और टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के साथ ही साथ डीजल-पेट्रोल की बचत के लिए फास्टैग सिस्टम लागू किया जा रहा है. राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (एनईटीसी) कार्यक्रम के तहत लागू हो रहे इस सिस्टम के तहत 100 फीसदी टोल टैक्स की वसूली अब इलेक्ट्रॉनिक तरीके से होगी.

...तो देना होगा दोगुना टोल टैक्स

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के क्षेत्रीय अधिकारी अब्दुल बासित के मुताबिक, नया सिस्टम लागू होने के बाद टोल प्लाजा पर एक लेन को छोड़ कर सभी लेन को फास्टैग बना दिया गया है. ऐसे में अब अगर कोई वाहन चालक बिना फास्टैग के उस लेन में घुसेगा तो उससे दोगुना टोल टैक्स वसूला जाएगा. फास्टैग वालों का अब टोल प्लाजा पर समय के साथ पेट्रोल-डीजल की भी बचत होगी.

बिना फास्टैग लेन में लग रही लंबी लाइन

फास्टैग सिस्टम को पहले 1 दिसंबर से लागू किया जाना था, लेकिन इस सिस्टम के लिए देश के सभी टोल प्लाजा के पूरी तरह से तैयार न होने के चलते इसे अब 15 दिसंबर यानी रविावार से लागू कर दिया गया है. टीवी, रेडियो और समाचारपत्रों में विज्ञापन के जरिये पहले से ही लोगों को जानकारी दी जा चुकी है, लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में लोगों द्वारा फास्टैग नहीं खरीदा गया है. इसके चलते NHAI अब लगातार लोगों से फास्टैग खरीदने के साथ ही किसी असुविधा से बचने के लिए उसे लगातार रिचार्ज भी करवाने की अपील कर रहा है.

यहां से ले सकते हैं जानकारी
NHAI के मुताबिक, MYFASTag App के जरिये फास्टैग से जुड़ी अधिक जानकारी हासिल की जा सकती है. फास्टैग को टोल प्लाजा, विभिन्न बैंको और ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स के जरिये खरीदा जा सकता है. एप के जरिये फास्टैग को एक्टिवेट कर रिचार्ज भी किया जा सकता है. हालांकि, आज से फास्टैग सिस्टम लागू होते ही टोल प्लाजा पर फास्टैग वाले वाहन तो फर्राटे से निकलते नज़र आ रहे हैं, लेकिन बिना फास्टैग वाली सिंगल लेन से निकलने वाले वाहनों की लंबी-लंबी लाइनें लगती नजर आ रही है. जानकारी के अभाव में फास्टैग लेन में घुसने के चलते दोगुना टोल भी देना पड़ रहा है. 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 15, 2019, 8:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर