लाइव टीवी

CAA को लेकर UP में कई जगह हिंसक प्रदर्शन, लखनऊ में जमकर पथराव, कई गाड़ियों को लगाई गई आग
Kushinagar News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 19, 2019, 5:34 PM IST
CAA को लेकर UP में कई जगह हिंसक प्रदर्शन, लखनऊ में जमकर पथराव, कई गाड़ियों को लगाई गई आग
संभल में प्रदर्शकारियों ने रोडवेज बस में आग लगा दी, वहीं लखनऊ में कई गाड़ियों में आगजनी की गई है.

लखनऊ में प्रदर्शनकारियों ने मधेगंज पुलिस चौकी पर हमला कर दिया. इस दौरान उन्होंने यहां जमकर तोड़फोड़ की और यहां खड़ी कई गाड़ियों में आग लगा दी. इसके बाद पूरे इलाके को पुलिस ने सील कर दिया है. भारी फोर्स की तैनाती कर दी गई है.

  • Share this:
लखनऊ. नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में पूरे उत्तर प्रदेश में राजनीतिक और गैर राजनीतिक संगठन सड़कों पर उतर कर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. गुरुवार को कई जगह प्रदर्शन के दौरान पथराव और आगजनी की घटनाएं हुईं. राजधानी लखनऊ के खदरा इलाके में पुलिस और लोगों के बीच में जमकर झड़प हुई जो बाद में पथराव में बदल गया. प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने और हालात पर नियंत्रण करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागने पड़े. इस दौरान उग्र प्रदर्शनकारियों ने मधेगंज पुलिस चौकी पर हमला कर दिया. भीड़ ने यहां जमकर तोड़फोड़ की और यहां खड़ी कई गाड़ियों को फूंक डाला. इसके बाद पूरे इलाके को पुलिस ने सील कर दिया है और भारी फोर्स की तैनाती कर दी गई है.

लखनऊ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) कलानिधि नैथानी ने कहा कि पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित कर लिया है. गलियों से जो भीड़ आ रही थी, उन्हें वापस गलियों में खदेड़ दिया है. साथ ही अराजक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है.

lko protest 3
लखनऊ में प्रदर्शन के दौरान टीवी चैनलों की ओबी वैन फूंकी गई.


उधर प्रदर्शनकारियों ने हजरतगंज बाजार में जमकर प्रदर्शन भी किया. इस दौरान बेगम हजरत महल पार्क से लेकर हजरतगंज तक कई जगह पथराव किया गया.

Lko protest
लखनऊ में उग्र प्रदर्शन


यही नहीं प्रदर्शनकारियों ने कई चैनलों की ओबी वैन में भी आग लगा दी. प्रदर्शन को देखते हुए अंदाजा लगाया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी पूरी तैयारी के साथ आए हैं.



संभल में पथराव, भीड़ ने रोडवेज बस में लगा दी आग
उधर संभल जिले में सदर कोतवाली के चौधरी सराय में सीएए और एनआरसी का विरोध कर रही भीड़ अचानक उग्र हो गई. प्रदर्शनकारियों ने एक रोडवेज बस में आग लगा दी और पुलिस पर जमकर पथराव किया. इस हलमे में कई गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं.

sambhal bawal1
संभल में उग्र प्रदर्शनकारियों ने रोडवेज बस में आग लगा दी


मऊ में भी प्रदर्शनकारियों ने किया पथराव
वहीं मऊ में धारा 144 के बावजूद भी समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने शहर में जुलूस निकाला. सदर चौक पर प्रदर्शन में सैकड़ों की संख्या में लोग शामिल हुए. इस दौरन उग्र प्रदर्शन कारियों ने पुलिस पर पथराव किया. गोंडा में इनकैन चौराहे पर सपा कार्यालय के सामने सीएए के विरोध में प्रदर्शन के दौरान पूर्व मंत्री पंडित सिंह और योगेश सिंह के नेतृव में नारेबाजी की गई. इस दौरान प्रशासन और पुलिस से सपाइयों की धक्का-मुक्की हुई. प्रदर्शन और नारेबाजी के दौरान जमकर हुई नोकझोक देखने को मिली.



बहराइच में हाईवे पर लगा लंबा जाम
फिरोजाबाद में पुलिस की सख्ती के बाद भी सपाइयों ने मुख्यालय पर प्रदर्शन किया. इस दौरान सपा कार्यकर्ता बेरिकेटिंग लांघकर प्रदर्शन स्थल पर पहुंच गए. देवरिया में कई स्थानों पर सपा का प्रर्दशन में 150 से अधिक सपा कार्यकर्ता हिरासत में लिए गए. कलेक्ट्रेट परिसर में पुलिस और सपा कार्यकर्ताओं में धक्का मुक्की देखने को मिली. वहीं बहराइच में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बहराइच-लखनऊ रोड जाम कर दी, जिससे आवागमन पूरी तरह ठप हो गया. हाईवे पर 2 किलोमीटर जाम लग गया, जिसमें सैकड़ों लोगों को इस प्रदर्शन के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा.

sambhal bawal2
संभल में पथराव के बाद सड़कों की स्थिति


वहीं कुशीनगर में पड़रौना कोतवाली के खिरिया टोले में एनआरसी का विरोध कर रहे लोगों ने पुलिस पथराव कर दिया. काफी देर तक पुलिस और लोगों के बीच झड़प देखने को मिली. इस दौरान कई लोगों को पत्थर से चोट लगने की सूचना हे. सिपाही भी इस पथराव में घायल हो गया.

वाराणसी में हजारों प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज

उधर वाराणसी में बेनियाबाग इलाके में सैकड़ों की संख्या में अचानक प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए. इन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया.

vns protest
वाराणसी के बेनियाबाग इलाके में सड़क पर अचानक सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी उतर आए.


ये भी पढ़ें:

CAA के खिलाफ सपा का प्रदेश भर में प्रदर्शन, अखिलेश यादव बोले- काला कानून

CAA पर मायावती ने किया ट्वीट- जनहित में नागरिकता कानून को वापस ले केंद्र सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुशीनगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 19, 2019, 3:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर