राज्यसभा चुनाव: अरुण जेटली समेत 8 बीजेपी प्रत्याशियों ने भरा नामांकन, जीत तय

बता दें उत्तर प्रदेश में 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है. इनमें से बीजेपी के आठ और सपा के 1 सदस्य की जीत पक्की है.

News18Hindi
Updated: March 12, 2018, 1:57 PM IST
राज्यसभा चुनाव: अरुण जेटली समेत 8 बीजेपी प्रत्याशियों ने भरा नामांकन, जीत तय
राज्य सभा के लिए नामांकन दाखिल करते अरुण जेटली
News18Hindi
Updated: March 12, 2018, 1:57 PM IST
वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत 8 बीजेपी प्रत्याशियों ने सोमवार को राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश से नामांकन किया. विधानसभा के टंडन हॉल में सभी बीजेपी प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया. इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्रनाथ पांडेय, दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा समेत योगी सरकार के कई मंत्री और नेता मौजूद रहे.

जेटली के अलावा सपा छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले अशोक बाजपेयी, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता करदम, अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव और हरनाथ सिंह यादव ने भी राज्यसभा के लिए नामांकन किया.

गौरतलब है उत्तर प्रदेश में 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है. इनमें से बीजेपी के 8 और सपा के 1 सदस्य की जीत पक्की है. एक सदस्य के लिए जोड़-तोड़ देखने को मिल सकती है. आखिरी सीट के लिए सपा, कांग्रेस और रालोद ने बसपा उम्मीदवार भीमराव अम्बेडकर को समर्थन दिया है. वहीं, बीजेपी ने भी एक निर्दलीय समाजसेवी को समर्थन देकर मैदान में उतारने जा रही है.

बीजेपी और सहयोगी दलों के पास 325 विधायक हैं. एक सीट के लिए 37 विधायकों की जरुरत है. 8 प्रत्याशियों को राज्यसभा भेजने के बाद बीजेपी के पास 21 अतिरिक्त विधायक बच रहे हैं. वहीं,सपा के पास 47 विधायक है. जया बच्चन को राज्यसभा भेजने के बाद उसके पास 10 विधायक शेष हैं.

बसपा के 19 विधायक और कांग्रेस के पास 7 विधायक हैं. सपा के बचे हुए विधायक और बसपा कांग्रेस के विधायक मिलाकर कुल संख्या 36 पहुंचती है. रालोद के एक विधायक के समर्थन के बाद बसपा के भीमराव अम्बेडकर आसानी से चुन लिए जाएंगे. बावजूद इसके बीजेपी ने एक निर्दलीय को मैदान में उतारकर सेंध लगाने की कोशिश की है.

यह भी पढ़ें-
राज्यसभा चुनाव : अशफाक करीम और मनोज झा ने भरा नामांकन
Loading...

राज्यसभा चुनाव: बीजेपी के समीर उरांव और प्रदीप सोंथालिया, कांग्रेस के धीरज साहू करेंगे नामांकन 
राज्यसभा चुनाव : बिहार से अखिलेश सिंह होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 12, 2018, 12:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...