अपना शहर चुनें

States

लखनऊ आ रही COVID-19 Vaccine की पहली खेप, जानिए कैसे जिलों तक पहुंचाई जाएगी

(सांकेतिक चित्र)
(सांकेतिक चित्र)

News 18 बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की आमद सुखद पल है. उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर तत्पर है. हमारी तैयारी पूरी है. आज 11 लाख वैक्सीन वायल लखनऊ पहुंच रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 12, 2021, 4:55 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. कोविड 19 की वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) की पहली खेप आज शाम 4 बजे लखनऊ (Lucknow) के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट (अमौसी एयरपोर्ट) पर विशेष विमान से पहुंच रही है. इस दौरान सीआईएसएफ का विशेष दस्ता सुरक्षा व्यवस्था संभालेगा. इस वैक्सीन को रिसीव करने के लिए यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह (Health Minister Jai Pratap Singh) की अगुवाई में स्वास्थ्य विभाग की टीमें मौजूद रहेंगी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की आमद सुखद पल है, हमारी तैयारी पूरी है.

11 लाख वैक्सीन वायल पहुंच रहे लखनऊ

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह की अगुवाई में स्वास्थ्य विभाग की एयरपोर्ट पहुंचेगी. शाम 4 बजे जय प्रताप सिंह की अगुवाई में एयरपोर्ट पर टीम मौजूद रहेगी. न्यूज़ 18 से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की आमद सुखद पल है. उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर तत्पर है. हमारी तैयारी पूरी है. आज 11 लाख वैक्सीन वायल लखनऊ पहुंच रहे हैं. वैक्सीन के भंडारण, सुरक्षा और डिस्ट्रीब्यूशन को लेकर फुलप्रूफ व्यवस्था की गई है.



स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ये वैक्सीन राजधानी लखनऊ से मंडल और फिर जिलों में जाएगी. वैक्सीन की तैयारियों से लेकर टीकाकरण का काम तय समय के अनुसार ही चल रहा है.


अमौसी एयरपोर्ट पर अलर्ट

कोविड 19 की वैक्सीन की पहली खेप आज शाम 4 बजे लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर पहुंच रही है. इस दौरान सीआईएसएफ का विशेष दस्ता सुरक्षा व्यवस्था संभालेगा. एयरपोर्ट पर वैक्सीन विमान को कार्गो एरिया में खड़ा किया जाएगा. अमौसी एयरपोर्ट पर वैक्सीन को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. एयरपोर्ट पर आने के बाद वैक्सीन को विशेष वाहनों में लोड किया जाएगा. इसके बाद लखनऊ एयरपोर्ट से कड़ी सुरक्षा में वैक्सीन को राजधानी में रखा जाएगा.

लखनऊ से इस तरह जिलों में भेजने की है व्यवस्था

इसके बाद लखनऊ से प्रदेश के सभी मण्डलों में वैक्सीन भेजी जाएगी. फिर मण्डलों से जिला कोविड सेंटर्स पर वैक्सीन जाएगी. जिले के कमांड सेंटर्स से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC) तक जाएगी. वैक्सीन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. जिन सेंटर्स पर वैक्सीन लगनी है, वहां उसी दिन इसे पहुंचाया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज