कल होगा योगी कैबिनेट का पहला विस्तार, इतने मंत्री लेंगे शपथ...

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 20, 2019, 12:13 PM IST
कल होगा योगी कैबिनेट का पहला विस्तार, इतने मंत्री लेंगे शपथ...
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल करेंगे अपने मंत्रिमंडल का विस्तार

कहा जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार में करीब एक दर्जन मंत्री शपथ लेंगे. इसके अलावा तीन से चार स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्रियों का भी प्रमोशन कर उन्हें कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई जाएगी.

  • Share this:
योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल (Yogi Cabinet) का पहला विस्तार कल यानी 21 अगस्त को होगा. पहले मंत्रिमंडल का यह विस्तार सोमवार 19 अगस्त को प्रस्तावित था, लेकिन ऐन मौके पर उसे टाल दिया गया. अब एक बार फिर से नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी कर ली गई है. कहा जा रहा है कि करीब एक दर्जन मंत्री शपथ लेंगे. इसके अलावा तीन से चार स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्रियों का भी प्रमोशन कर उन्हें कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई जाएगी.

ये चेहरे मंत्रिमंडल में हो सकते हैं शामिल

सरकार बनने के सवा दो साल से ज्यादा समय के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) अपने मंत्रिमंडल का पहला विस्तार (Cabinet Expansion) करने वाले हैं. मंत्रिमंडल में संभावितों के नामों पर मुहर लग चुकी है. सूत्रों का कहना है कि इसमें सबसे पहला नाम है मुजफ्फरनगर से विधायक कपिल देव अग्रवाल का. साथ ही बुलंदशहर की शिकारपुर सीट से विधायक अनिल शर्मा का नाम भी लगभग तय माना जा रहा है.

वहीं आगरा से विधायक उदय भान सिंह को भी मंत्रिमंडल में शामिल करने की संभावना है. उदय भान सिंह फतेहपुर सीकरी विधानसभा सीट से विधायक हैं. पूर्वांचल के सतीश द्विवेदी का नाम भी तेजी से चर्चा में है. वहीं माता प्रसाद पांडेय को हराकर विधायक बने सतीश द्विवेदी और दल बहादुर कोरी को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है. एमएलसी अशोक कटारिया का भी मंत्री बनन तय माना जा रहा है. बीजेपी संगठन में अशोक कटारिया की मजबूत पकड़ है.

बताया जा रहा है कि तीन से चार राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार को कैबिनेट मंत्री के तौर पर प्रमोट किया जा रहा है. शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची राजभवन को भेज दी गई है. इस फेरबदल में कुछ मंत्रियों की छुट्टी किए जाने के भी कयास लगाए जा रहे हैं. इसके साथ ही कई मंत्रियों के विभाग भी बदले जाएंगे.

ये मंत्री दे चुके हैं इस्तीफा

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 में योगी कैबिनेट में मंत्री रहीं रीता बहुगुणा जोशी ने इलाहाबाद संसदीय सीट पर जीत दर्ज की थी. जबकि कानपुर से सत्यदेव पचौरी और आगरा से एसपी सिंह बघेल चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं. इन तीनों मंत्रियों ने लोकसभा चुनाव जीतने के बाद योगी मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था. वहीं, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर भी योगी मंत्रिमंडल से बाहर हो चुके हैं. उधर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद स्वतंत्र देव सिंह ने भी अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.
Loading...

(इनपुट: अजीत प्रताप सिंह)

ये भी पढ़ें:

UP पुलिस के सिपाही ने बिना छुट्टी लिए पास की UPSC परीक्षा, बना कमान्डेंट

रायबरेली सदर से एक जमाने तक अपना झंडा बुलंद रखने वाले अखिलेश सिंह का निधन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 11:53 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...