यूपी कैडर की महिला आईपीएस अपर्णा कुमार को पर्वतारोहण का सर्वोच्च सम्मान

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 29, 2019, 1:16 PM IST
यूपी कैडर की महिला आईपीएस अपर्णा कुमार को पर्वतारोहण का सर्वोच्च सम्मान
साउथ पोल पर विजय हासिल करने के बाद यूपी कैडर की महिला आईपीएस अपर्णा कुमार

यूपी कैडर की आईपीएस (IPS) अपर्णा कुमार को एडवेंचर के क्षेत्र में देश के सर्वोच्च सम्मान तेनजिंग नोरगे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड 2018 (Tenzing Norgay National Adventure Award 2018) के लिए चुना गया है. आप को बता दें ये पुरस्कार खेलकूद के क्षेत्र में दिए गए अर्जुन पुरस्कार के बराबर माना जाता है.

  • Share this:
यूपी कैडर की आईपीएस अपर्णा कुमार को एडवेंचर के क्षेत्र में देश के सर्वोच्च सम्मान तेनजिंग नोरगे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड 2018 (Tenzing Norgay National Adventure Award 2018) के लिए चुना गया है. आप को बता दें ये पुरस्कार खेलकूद के क्षेत्र में दिए गए अर्जुन पुरस्कार के बराबर माना जाता है. अपर्णा कुमार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा आज राष्ट्रपति भवन में इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. यह सम्मान पाने वालीं अपर्णा देश की पहली महिला आईपीएस अफसर हैं.

अपर्णा कुमार ने इसी साल जून में अमेरिका में अलास्का की सबसे ऊंची चोटी माउंट डेनाली पर तिरंगा फतेह किया, वह दुनिया के सातों महाद्वीपों की सर्वोच्च चोटी पर भारत का झंडा फहराने वाली पहली पुलिस अधिकारी बनी थीं. इसी साल जनवरी में अपर्णा ने 13 जनवरी को दक्षिणी ध्रुव पहुंचने वाली पहली महिला आईपीएस अधिकारी होने का गौरव हासिल किया. इससे पहले अपर्णा ने अफ्रीका महाद्वीप के सबसे ऊंचे पर्वत किलमंजारो (तंजानिया) को अगस्त 2014 में, आस्ट्रेलिया और महासागरीय क्षेत्र के सबसे ऊंचे पर्वत शिखर कासर्टेंसज पिरामिड (इंडोनेशिया) को 7 नवंबर 2014 में फतेह किया. जनवरी 2015 में अपर्णा ने दक्षिणी अमेरिका के सबसे ऊंचे पर्वत एकोनेकागुआ (अर्जेंटीना) को फतेह किया, फिर इसी साल रूस में स्थित एल्बरस पर्वत शिखर पर विजय हासिल की.

aparna kumar 1
दुनिया के सभी महाद्वीपों के ऊंचे शिखर पर यूपी कैडर की महिला आईपीएस अपर्णा कुमार ने फहराया है तिरंगा.


उधर अपर्णा की इस उपलब्धि पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने अपर्णा के उज्जवल भविष्य की कामना की है.

Yogi on aparna
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ट्वीट.


अपर्णा कुमार के अनुसार उनका अब अगला लक्ष्य अप्रैल 2020 में उत्तरी ध्रुव में तिरंगा लहराकर द एक्सप्लोरर्स ग्रैंड स्लैम के एक्सक्लूसिव क्लब में प्रवेश हासिल करने वाली पहली महिला आईपीएस अधिकारी बनना है. खास बात ये है कि अपर्णा कुमार ने वर्ष 2013 में पर्वतारोहण के क्षेत्र में कदम बढ़ाया तो उस समय उनकी बेटी 6 वर्ष और बेटा सिर्फ 3 साल का था. इस समय अपर्णा कुमार आईटीबीपी, देहरादून में डीआईजी पद पर तैनात हैं.

ये भी पढ़ेंं:
Loading...

बुलंदशहर के पूर्व डीएम अभय सिंह तीन IAS भ्रष्टाचार में शामिल, CBI ने भेजी शासन को रिपोर्ट

यूपी सहकारिता भी अब होगी 'भगवामय', खत्म होगा मुलायम और शिवपाल का वर्चस्व!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 1:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...