• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • UP: सोलर सिटी के रूप में विकसित होंगे ये शहर, खर्च होंगे 1332 करोड़ रुपये

UP: सोलर सिटी के रूप में विकसित होंगे ये शहर, खर्च होंगे 1332 करोड़ रुपये

परियोजना के तहत घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाए जाएंगे. इससे करीब 669 मैगावाट बिजली का उत्पादन होगा. (फाइल फोटो)

परियोजना के तहत घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाए जाएंगे. इससे करीब 669 मैगावाट बिजली का उत्पादन होगा. (फाइल फोटो)

UP News: अयोध्या, मथुरा, गोरखपुर, वाराणसी और प्रयागराज में सरकार घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का काम शुरू करेगी. इसके लिए राज्य और केंद्र सरकार अनुदान भी दे रही है.

  • Share this:

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब सूबे के धार्मिक शहरों की तरफ अपना ध्यान लगा रही है. सरकार ने अब धार्मिक शहरों के विकास के लिए कमर कस ली है. इसकी क्रम में अब पांच बड़े धार्मिक शहरों को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने की योजना है. अयोध्या, मथुरा, गोरखपुर, वाराणसी और प्रयागराज में सरकार अब सोलर परियोजना को लेकर बड़े स्तर पर काम करने जा रही है. इसके इन शहरों में मौजूद घरों की छतों पर सोलर रूफ टॉप परियोजना को शुरू किया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार के साथ ही केंद्र सरकार भी अनुदान देगी. इस परियोजना को लेकर जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि इसके बाद इन शहरों को बिजली की आपूर्ति के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और निर्बाध बिजली की सप्लाई हो सकेगी.

    इतना होगा उत्पादन
    जानकारी के अनुसार इन शहरों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगने के बाद बड़ी मात्रा में बिजली का उत्पादन हो सकेगा. जानकारी के अनुसार करीब 669 मैगावाट बिजली घरों की छतों पर लगने वाले सोलर पैनलों से मिल सकेगी. वहीं परियोजना के लिए प्रदेश सरकार करीब 473 करोड़ रुपये का अनुदान देगी और केंद्र सरकार 859 करोड़ रुपये का अनुदान जारी करेगी.

    2024 तक पूरा होगा काम
    बताया जा रहा है कि इस परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य 2024 तक रखा गया है. राज्‍य के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि एक किलोवाट के सोलर रूफटॉप प्लांट से हर साल उपभोक्ताओं को करीब दस हजार रुपये की बचत होगी. ऐसे में उपभोक्ताओं की बिजली का अधिकांश हिस्सा सोलर प्लांट से ही मिल जाएगा. इससे सरकार को भी फायदा होगा और बिजली सब्सिडी की बचत होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज