लाइव टीवी

UP में तेज हवाओं के चलते कोहरे से राहत, 27 जनवरी से पश्चिम UP में हल्की बारिश के आसार
Aligarh News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 24, 2020, 9:28 AM IST
UP में तेज हवाओं के चलते कोहरे से राहत, 27 जनवरी से पश्चिम UP में हल्की बारिश के आसार
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई हिस्सों में धूप खिल रही है.

मौसम विभाग (Met Department) का अनुमान है कि 27 और 28 जनवरी को फिर से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मौसम (Weather) करवट लेगा. पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. बाकी प्रदेश में मौसम खुला रहेगा

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सभी जिलों में तेज धूप खिल रही है, लेकिन इसके बावजूद ठंड (Cold) ने अपना असर कायम रखा है. पूरे प्रदेश में आठ से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, यही कारण है कि सुबह और शाम अभी भी गलन महसूस हो रही है. हालांकि दिन चढ़ने के साथ तेज धूप के कारण तापमान में बढ़ोतरी होती है, लेकिन सुबह-सुबह अभी भी काफी ठंड देखने को मिल रही है. मौसम विभाग (Met Department) की मानें तो शनिवार तक हवा और तेज होगी, इससे सुबह और शाम को तापमान में गिरावट के साथ गलन और बढ़ेगी.

यही नहीं मौसम विभाग का अनुमान है कि 27 और 28 जनवरी को प्रदेश में मौसम फिर करवट लेगा. पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. बाकी प्रदेश में मौसम खुला रहेगा. हालांकि राहत की बात ये है कि अगले दो दिन तक तेज हवाएं चलने के कारण सुबह-सुबह होने वाले कोहरे से राहत मिलेगी. इस दौरान कोहरा न होने की संभावना जताई गई है.

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि अगले दो दिनों के लिए हवा और तेज हो जायेगी. अगले दो दिनों में हवा की रफ्तार 4-5 किलोमीटर प्रति घंटा और बढ़ जायेगी. यानी शुक्रवार और शनिवार को हवा 12-13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने लगेगी. इसके कारण सुबह-शाम गलन और बढ़ जायेगी. धूप की तेज रोशनी तो रहेगी लेकिन, हवा के तेज चलने के कारण ठंड का एहसास पहले से ज्यादा होगा. धूप में जो गर्माहट अभी मिल रही है उसमें भी कमी आने की संभावना है.

विशेष सावधानी बरतने की सलाह

मौसम में बदलाव आने की वजह से डॉक्टर भी अगले दो दिनों के लिए विशेष सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं. लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. कौसर उस्मान ने न्यूज़ 18 को बताया कि अगले दो दिन बच्चों और बुजुर्गों के लिए ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि हार्ट पेशेंट सुबह और शाम खुले में न निकलें. साथ ही वो भोजन के बाद टहलने तो बिल्कुल भी न निकलें. उन्होंने एलर्जी, सांस की बीमारी और अस्थमा के मरीजों के लिए भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत बतायी.

ये भी पढ़ें:

मौनी अमावस्या पर उमड़ा जनसैलाब, लाखों श्रद्धालु संगम में लगा रहे डुबकीलखनऊ में तेज हवाओं के साथ बढ़ी ठंड, आज इन इवेंट्स का आप बन सकते हैं हिस्सा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अलीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 8:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर