लाइव टीवी

पूर्व सांसद सावित्रीबाई फुले ने बनाई नई पार्टी, BJP से नाराजगी के बाद थामा था कांग्रेस का हाथ

News18Hindi
Updated: January 19, 2020, 7:32 PM IST
पूर्व सांसद सावित्रीबाई फुले ने बनाई नई पार्टी, BJP से नाराजगी के बाद थामा था कांग्रेस का हाथ
सावित्रीबाई फुले ने बनाई नई पार्टी

अब कांग्रेस छोड़ अपनी खुद की पार्टी बना ली है. इनकी पार्टी का नाम है कांशीराम बहुजन समाज पार्टी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2020, 7:32 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. पूर्व सांसद सावित्रीबाई फुले (Former MP Savitri Bai Phule) ने अपनी पार्टी बना ली है. फुले ने बीजेपी से नाराज होकर कांग्रेस का हाथ थामा था. अब कांग्रेस छोड़कर सावित्रीबाई फुले ने अपनी खुद की पार्टी बना ली है. इनकी पार्टी का नाम है कांशीराम बहुजन समाज पार्टी. गौरतलब है कि सावित्री बाई फुले बीजेपी की टिकट पर बहराइच से जीतकर 2014 के चुनाव में दिल्ली पहुंची थीं.

सावित्रीबाई फुले 2012 से 2014 तक बहराइच की बलहा विस सीट से बीजेपी की विधायक रहीं. इसके बाद 2014 में बहराइच संसदीय सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़कर वह लोकसभा पहुंची. मगर बतौर बीजेपी सांसद कार्यकाल के अंतिम वर्षों में उनका बीजेपी नेतृत्व से मोहभंग हो गया. पार्टी में रहते हुए उन्होंने बगावत का बिगुल फूंका. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले ही उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था.

2019 का लोकसभा चुनाव बहराइच से ही उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर लड़ा मगर जीत नहीं पाईं. अब उन्होंने कांग्रेस भी छोड़ दी है. कांग्रेस छोड़ने पर सावित्रीबाई फुले ने कहा कि कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी उनकी विचारधारा से सहमत नहीं हो सकीं इसलिए उन्होंने कांग्रेस छोड़ दी. उन्होंने कहा कि अब वह बहुजन हिताय-बहुजन सुखाय के नारे को सार्थक करने के लिए आंदोलन का रास्ता अपनाएंगी. उन्होंने आगे कहा कि आज हमारा संविधान, हमारा आरक्षण खतरे में है.

ये भी पढ़ें-

शादी के बाद पहली रात ही दुल्‍हन को उठा ले गए नकाबपोश, गैंगरेप का आरोप

 

शादीशुदा महिला को हुआ 21 साल के लड़के से प्यार, नहीं मिली मंजिल तो...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 6:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर