• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • पहले 7 मरीजों का मुफ्त लिवर ट्रांसप्लांट लखनऊ के पीजीआई में

पहले 7 मरीजों का मुफ्त लिवर ट्रांसप्लांट लखनऊ के पीजीआई में

पहले 7 मरीजों का मुफ्त लिवर ट्रांसप्लांट लखनऊ के पीजीआई में

पहले 7 मरीजों का मुफ्त लिवर ट्रांसप्लांट लखनऊ के पीजीआई में

मरीजों की स्क्रीनिंग चल रही है और डोनर के भी चयन किये जा रहे है. पीजीआई निदेशक डॉ. आरके धीमान के मुताबिक कोरोना संक्रमण अभी कम हो गया है और हॉस्पिटल में सितंबर से लिवर ट्रांसप्लांट शुरू करने का फैसला किया गया है.

  • Share this:

    लखनऊ के पीजीआई में पहले 7 मरीजों का मुफ्त में लिवर ट्रांसप्लांट किया जाएगा. मरीज और उनके घर वालों से कोई भी रुपये नहीं लिए जाएंगे .यह ट्रांसप्लांट पूरी तरह से मुफ्त होगा. ट्रांसप्लांट पर आने वाला खर्च प्रशासन भरेगा. 5 मरीज ट्रांसप्लांट कराने के लिए तैयार हैं . अधिकारियों ने इस प्रस्ताव पे मंजूरी मिलने की उम्मीद जताई है. पीजीआई में लिवर ट्रांसप्लांट की ओपीडी शुरू कर दी गई है.

    इसमें मरीजों की स्क्रीनिंग चल रही है और डोनर के भी चयन किये जा रहे है. पीजीआई निदेशक डॉ. आरके धीमान के मुताबिक कोरोना संक्रमण अभी कम हो गया है और हॉस्पिटल में सितंबर से लिवर ट्रांसप्लांट शुरू करने का फैसला किया गया है. इसके लिए डॉक्टरों ने 22 जुलाई से ओपीडी शुरू कर दी  है. सोमवार से शुक्रवार तक लिवर के मरीजों को देखा जा रहा है.

    गरीब मरीजों को मिलेगी प्राथमिकता
    इन 5 मरीजों की जरूरी जांच और अंगदान सबंधी कागजी कार्यवाही चल रही है. इसके लिए शासन को पत्र भेजकर इजाजत मांगी गई है. सरकारी हॉस्पिटल में लिवर ट्रांसप्लांट करीब 12 से 15 लाख रुपये का पड़ता है और प्राइवेट में यह खर्च 35 से 40 लाख रुपये है. उन्होंने बताया कि मुफ्त ट्रांसप्लांट के लिए गरीब मरीजों को एहमियत दी जाएगी. यह मौका उन मरीजों के लिए बहुत लाभदायक साबित होगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है और लाखो की सर्जरी व ट्रांसप्लांट नहीं करवा पाते है. चार सर्जन, हेपटोलॉजिस्ट, एक रेडियोलाजिस्ट, तीन एनेस्थीसिया विशेषज्ञ, एक पैथोलॉजिस्ट ट्रेनिंग पूरी करके वापस आ चुके हैं.डॉक्टर दिल्ली के संस्थान से प्रशिक्षण हासिल कर चुके है. लिवर ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया में वरिष्ठ डॉक्टर और सर्जन भी शामिल होंगे .

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज