Home /News /uttar-pradesh /

सोनभद्र की जमीन उगलेगी सोना! बहुमूल्य खनिजों की माइन‍िंग के ल‍िए योगी सरकार न‍िकालेगी ग्‍लोबल टेंडर

सोनभद्र की जमीन उगलेगी सोना! बहुमूल्य खनिजों की माइन‍िंग के ल‍िए योगी सरकार न‍िकालेगी ग्‍लोबल टेंडर

योगी सरकार यूपी में सोने समेत अन्य खनिजों की करवाएगी खुदाई (फाइल फोटो)

योगी सरकार यूपी में सोने समेत अन्य खनिजों की करवाएगी खुदाई (फाइल फोटो)

Gold Mining in UP: कैबिनेट बैठक में गुरुवार को ई-नीलामी के लिए एसबीआई कैपिटल मार्केट लि. को ट्रांजेक्शन एडवाइजर और केंद्र की संस्था एमएसटीसी लि. को नामित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि देश में पहली बार एंडालुसाइट का खनन यूपी में होगा. यह तापरोधक खनिज है. इसका उपयोग स्पार्क प्लग, पोर्सिलेन आदि बनाने में किया जाता है. उन्होंने बताया कि राज्य में पहली बार सोनभद्र में सोने का खनन भी होगा. सोने का खनन अभी तक देश में सिर्फ कर्नाटक में ही होता है. ललितपुर में राक फास्फेट का खनन शुरू किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी सरकार (Yogi Government) ने प्रदेश के सोनभद्र (Sonbhadra) और ललितपुर (Lalitpur) जिले में मौजूद सोना (Gold), आयरन और रॉक फास्फेट जैसे बहुमूल्य खनिजों की खुदाई को मंजूरी दे दी है. गुरुवार को योगी सरकार की कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में खनिज संपदा से भरपूर सोनभद्र और ललितपुर क्षेत्र से सोना, राक फास्फेट और आयरन के खनन के प्रस्ताव पर मंजूरी मिल गई. सरकार इन बहुमूल्य खनिजों का खनन कराएगी. इन बहुमूल्य खनिजों को निकालने के लिए ग्लोबल टेंडर होगा.

कैबिनेट बैठक में गुरुवार को ई-नीलामी के लिए एसबीआई कैपिटल मार्केट लि. को ट्रांजेक्शन एडवाइजर और केंद्र की संस्था एमएसटीसी लि. को नामित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि देश में पहली बार एंडालुसाइट का खनन यूपी में होगा. यह तापरोधक खनिज है. इसका उपयोग स्पार्क प्लग, पोर्सिलेन आदि बनाने में किया जाता है. उन्होंने बताया कि राज्य में पहली बार सोनभद्र में सोने का खनन भी होगा. सोने का खनन अभी तक देश में सिर्फ कर्नाटक में ही होता है. ललितपुर में राक फास्फेट का खनन शुरू किया जाएगा.

इसके अलावा इन प्रस्तावों को भी मंजूरी मिली 
गुरुवार को योगी सरकार ने कैबिनेट बाई सर्कुलेशन प्रदेश के हर पुलिस थाने में 12 से 16 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इसके लिए सरकार ने 300 करोड़ रुपए के बजट को भी मंजूरी दे दी है. इसके अलावा जिन प्रस्तावों को कैबिनेटसे मंजूरी मिली है उसमें प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते एटीएस को देवबंद सहारनपुर में अपने यूनिट और कमांडों ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करने के लिए निशुल्क भूमि देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. साथ ही मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगी. राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश स्टेट स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी संशोधन बिल 2021 को मंजूरी दे दी.

Tags: Lucknow news, UP Cabinet Meeting

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर