Lucknow News: म्यूजिक स्पीकर से संगीत की जगह निकलने लगा सोना, कस्टम अफसर हुए हैरान

म्यूजिक स्पीकर से संगीत की जगह निकलने लगा सोना

म्यूजिक स्पीकर से संगीत की जगह निकलने लगा सोना

डिप्टी कमिश्नर निहारिका लाखा ने बताया कि यात्री दुबई (Dubai) से आयी स्पाइस जेट की उड़ान संख्या SG-138 से आया था.

  • Share this:
लखनऊ. राजधानी लखनऊ (Lucknow) के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Lucknow Airport) पर सोमवार को कस्टम के अफसर उस वक्त हैरान हो गए जब एक यात्री के पास रखे स्पीकर से म्यूजिक निकलने की बजाए सोना निकलने लगा. कस्टम अधिकारियों के मुताबिक बरामद सोने की कीमत 38 लाख 74 हजार 640 रुपए है. एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था में तैनात जवानों ने यात्री को गिरफ्तार कर लिया है.

एयरपोर्ट से एक युवक गिरफ्तार

डिप्टी कमिश्नर निहारिका लाखा ने बताया कि यात्री दुबई से आयी स्पाइस जेट की उड़ान संख्या SG-138 से आया था. यात्री के पास से कुल 814.000 ग्राम सोना बरामद किया गया है. उन्होंने बताया कि यात्री ने सोने को गोलाकार प्लेट के रूप में ढाला था और स्पीकर में छुपाया था. इसके अलावा उसने सोने को प्लास्टिक कोटिंग कर के बिजली के तार में छुपा कर रखा था.

Youtube Video

अयोध्या: राम मंदिर निर्माण की खुदाई के दौरान मिली ये खास चीजें, ट्रस्ट ने सुरक्षित रखवाया

अधिकारियों ने बरामद सोने को सीमा शुल्क की प्रावधानों के तहत जब्त कर लिया है और यात्री को गिरफ्तार कर लिया है आगे की जांच जारी है. आरोपी को कस्टम एक्ट के तरह गिरफ्तार कर लिया गया है. फिलहाल पुलिस पूछताछ कर रही है कि अभी तक वह कितनी बार इस तरह दुबंई से भारत में सोना तस्करी करके लाए है. इसके साथ ही पुलिस आरोपी से उनके साथियों के बारे में भी पूछताछ कर रही है. जिससे पता किया जा सके कि इस रैकेट में कौन-कौन लोग शामिल है.

एयरपोर्ट पर कैसे होती है सोने तस्करी?



सोने की तस्करी आमतौर से बिस्किट के रूप में ही होती रही है, लेकिन समय के साथ कई तरकीबें अपनाई गई हैं. कम क्वांटिटी में तस्करी के लिए कैरियर सोने के बिस्किट निगलने की ट्रिक अपना चुके हैं. उत्तर पूर्व के चार राज्यों से म्यांमार की सीमा सटी है, जिस पर बड़े इलाके में कोई खास चौकसी का इंतज़ाम भी नहीं है. ईटी की रिपोर्ट की मानें तो म्यांमार में भी सोने की कीमत प्रति तोला 5 हज़ार रुपये तक भारत की तुलना में कम है. इसलिए यहां से तस्करी लंबे समय से हो रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज