Home /News /uttar-pradesh /

good news after the formation of the new government thousands of posts will be recruited in the police and basic education department nodbk

बड़ी खुशखबरी: 26 हजार पुलिस और 17000 सहायक अध्‍यापक की होगी भर्ती, दिसंबर तक ज्‍वाइन कराने का लक्ष्‍य

जुलाई में परीक्षा लेने और दिसंबर तक अंतिम चयन परिणाम घोषित करने का लक्ष्य रखा गया है. (सांकेतिक फोटो)

जुलाई में परीक्षा लेने और दिसंबर तक अंतिम चयन परिणाम घोषित करने का लक्ष्य रखा गया है. (सांकेतिक फोटो)

Vacancy In Uttar Pradesh: नई भर्ती में 20 फ़ीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है. बेसिक शिक्षा विभाग में चुनाव से पहले 17,000 अध्यापकों की भर्ती की घोषणा की गई थी, लेकिन आचार संहिता के चलते भर्ती प्रक्रिया रोकनी पड़ी थी. अब मंत्रिमंडल के गठन के बाद इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने की तैयारी है.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) वासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. नई सरकार के गठन के बाद प्रदेश में जबरदस्त वैकेंसी (Vacancy) आने वाली है. उत्‍तर प्रदेश पुलिस और बेसिक शिक्षा विभाग (Police And Basic Education Department) में हजारों पदों पर भर्ती करने की तैयारी चल रही है. इसके तहत 26000 सिपाहियों और बेसिक शिक्षा विभाग 17,000 से अधिक सहायक अध्यापकों की भर्ती करने की तैयारी चल रही है. वहीं, उत्तर प्रदेश पुलिस में 26,210 सिपाही और 172 फायरमैन की भर्ती के लिए मई के अंत में विज्ञापन जारी होगा. जुलाई में परीक्षा लेने और दिसंबर तक अंतिम चयन का परिणाम घोषित करने का लक्ष्य रखा गया है.

खास बात यह है कि इस भर्ती में 20 फ़ीसदी पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे. दरअसल, बेसिक शिक्षा विभाग में चुनाव से पहले 17,000 अध्यापकों की भर्ती की घोषणा की गई थी. लेकिन आचार संहिता के चलते भर्ती प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ सकी थी. अब मंत्रिमंडल के गठन के बाद इस भर्ती को पूरा करने की तैयारी है. बेसिक शिक्षा विभाग में 50,000 से ज्यादा रिक्त पद हैं. ऐसे में 17000 पदों की शिक्षक भर्ती को बढ़ाकर अधिक भी किया जा सकता है.

योगी का शपथ ग्रहण समारोह: 45 हजार लोगों को न्‍योता देने की तैयारी; राहुल, सोनिया, अखिलेश को भी दिया जाएगा निमंत्रण 

संकल्‍प पत्र पर अमल
बीजेपी ने नई सरकार के शपथ लेने से पहले ही संकल्प पत्र में किए गए वादों पर काम करना शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि प्रदेश में नई सरकार के गठन के साथ ही गरीबों की पेंशन में वृद्धि की जाएगी. इससे करीब 1 करोड़ पेशनधारियों (Pensioners) को लाभ पहुंचेगा. बीजेपी सरकार अब इन पेंशनधारियों को 100 रुपए के बजाय 1500 रुपये प्रति महीने पेंशन देगी. इसके लिए सरकार हर साल करीब 18 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी.

सीधा फायदा
निर्धन कन्याओं के सामूहिक विवाह के लिए भी रकम बढ़ाई जाएगी. अब 51 हजार रुपये के बजाय 1 लाख रुपये खर्च करने की तैयारी है. प्रदेश में वरिष्‍ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों और निराश्रित महिलाओं को हर महीने पेंशन का लाभ दिया जाता है. इनकी कुल संख्‍या तकरीबन 1 करोड़ है. भजापा यदि मासिक पेंशन राशि में वृद्धि करने के वादे पर अमल करती है तो इन सबको इसका सीधा फायदा मिलेगा.

Tags: Lucknow news, Police Department Vacancy, Uttar pradesh news, Vacancy

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर