होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Lucknow: छात्रों के लिए खुशखबरी, ड्रोन उड़ाने की फ्री ट्रेनिंग लें और रोजगार पाएं

Lucknow: छात्रों के लिए खुशखबरी, ड्रोन उड़ाने की फ्री ट्रेनिंग लें और रोजगार पाएं

Lucknow news: छात्रों को ये ट्रेनिंग लखनऊ के ITI में दी जा रही है. इसके अलावा अन्य कोर्स भी यहां शुरू किए गए हैं, जिसके ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: अंजलि सिंह राजपूत

    लखनऊ: क्या आप ड्रोन उड़ाना सीखना चाहते हैं, और निजी संस्थानों में महंगी फीस होने की वजह से आपका सपना पूरा नहीं हो पा रहा है. तो ऐसे में अब आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, क्योंकि अलीगंज के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में छात्र-छात्राओं को निशुल्क ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जा रही है.

    आपको बता दें कि ड्रोन के जरिए कई नई नौकरियां और रोजगार विकसित हो रहे हैं. चाहे शादी में वीडियो रिकॉर्डिंग करनी हो या फिर किसी बड़े आयोजन में ड्रोन के जरिए तस्वीरें रिकॉर्ड करना हो या फिर सरकारी योजना को ड्रोन के जरिए निरीक्षण करना हो इन सभी में ड्रोन एक्सपर्ट की जरूरत होती है.

    ऐसे में छात्रों को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग का जिम्मा उठाया है लखनऊ के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ने जहां पर 360 घंटे कोर्स की ट्रेनिंग दी जा रही है. इसकी ट्रेनिंग मिथिलेश के द्वारा दी जा रही है. इसके अलावा एचसीएल के विपिन कुमार की ओर से स्किल फ्यूचर लैब भी यहां पर निर्मित की गई है.

    आपके शहर से (लखनऊ)

    12 सितंबर से चल रहा कोर्स
    ITI के प्रिंसिपल रामनिवास त्रिपाठी ने बताया कि 12 सितंबर से ड्रोन उड़ाने का कोर्स शुरू किया गया है. इसके अलावा अन्य कोर्स भी शुरू किए गए हैं, जिसके तहत छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ ही उन्हें रोजगार से जुड़ी ट्रेनिंग भी दी जा रही है. उन्होंने यह भी बताया कि कोई भी छात्र-छात्रा इसे उड़ाना सीखना चाहते हैं तो राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज में संपर्क कर सकते हैं. इसकी ज्यादा जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 7651989933 पर संपर्क कर सकते हैं.

    वहीं एचसीएल के विपिन कुमार ने बताया कि ड्रोन आने वाले वक्त में रोजगार का बड़ा जरिया बनेगा. बदलते समय के साथ ड्रोन उड़ाने वालों की डिमांड बढ़ती जा रही है. ऐसे में ड्रोन उड़ाना सीखने से कई स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं.

    ऐसे पहुंचे यहां
    अलीगंज डंडिया बाजार जहां पर खत्म होता है, उसके पीछे की ओर उस तिराहे से बाएं जाने के बाद पहले चौराहे पर दाईं ओर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज स्थित है.

    Tags: Drone camera, Lucknow news, Up news in hindi

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें