लाइव टीवी

खुशखबरी! UP से देहरादून जाने वालों को मिलेंगे ज्‍यादा कन्‍फर्म रेल टिकट, ये है वजह
Dehradun News in Hindi

MANISH KUMAR | News18 Uttar Pradesh
Updated: February 7, 2020, 4:30 PM IST
खुशखबरी! UP से देहरादून जाने वालों को मिलेंगे ज्‍यादा कन्‍फर्म रेल टिकट, ये है वजह
प्लेटफॉर्म पर अब खड़ी हो सकेंगी 18 डिब्‍बे वाली ट्रेन.

देहरादून रेलवे प्‍लेटफॉर्म (Dehradun Railway Platform) के मॉडिफिकेशन ये अब वहां 12 या फिर 13 डिब्‍बे वाली गाड़ियों की जगह 18 डिब्‍बे वाली गाड़ी खड़ी हो सकेगी. साफ है कि अब पहले से ज्यादा टिकट कन्फर्म हो पाएंगे.

  • Share this:
लखनऊ. यदि आप उत्तराखंड (Uttarakhand) घूमने का प्लान तैयार कर रहे हैं और ट्रेन का टिकट वेटिंग में दिखा रहा है तो घबराने की जरूरत नहीं है. अब देहरादून (Dehradun) जाने वाली गाड़ियों में पहले से ज्यादा टिकट कन्फर्म हो पाएंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि देहरादून जाने वाली गाड़ियों में अब पहले से ज्यादा डिब्बे लगाये जाएंगे और जल्द ही इसकी शुरुआत हो जायेगी. दून एक्सप्रेस हो या फिर उपासना एक्सप्रेस (Upasana Express) या फिर कोई और ट्रेन, सभी गाड़ियों में डिब्बे जल्द ही बढ़ेंगे.

प्लेटफॉर्म पर अब खड़ी हो सकेंगी 18 डिब्‍बे वाली ट्रेन
देहरादून का रेलवे स्टेशन बहुत पुराना है. उसी हिसाब से यहां के यार्ड भी छोटे थे. रेलवे ने अब यार्डों में मॉडिफिकेशन करके इनका विस्तार कर दिया है. इसके लिए लम्बे समय से काम चल रहा था. यार्ड के छोटे होने से देहरादून में महज 12 या 13 डिब्बे वाली रेलगाड़ियां ही खड़ी हो सकती थीं लेकिन अब इनका विस्तार किया गया है. देहरादून के प्लेटफॉर्म पर अब 18 डिब्बे वाली गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी. इसका मतलब ये है कि 6 डिब्बे की बढ़ोतरी. इस बढ़ोतरी की वजह से सैकड़ों और सीटें देहरादून के खाते में जुड़ जाएंगी. मसलन 72 सीटों वाले 3 एसी और स्लीपर डिब्बे में 432 सीटें बढ़ जाएंगी. इसके अलावा 64 सीटों वाले 2 एसी में 384 सीटें बढ़ जाएंगी. सीटों में इतनी बढ़ोतरी से दून आने-जाने वाले लोगों को पहले से ज्यादा टिकट मिल सकेगा.

देहरादून स्टेशन को मिला एक और प्‍लेटफॉर्म



मुरादाबाद के डीआरएम तरुण प्रकाश ने बताया कि कोच बढ़ाने का काम तेजी से चल रहा है. इसके अलावा देहरादून स्टेशन पर पहुंचने वाले पर्यटकों को अब पहले से ज्यादा राहत मिलेगी, क्योंकि रेलवे ने यहां एक और प्लेटफॉर्म भी बढ़ा दिया है. अभी तक देहरादून रेलवे स्टेशन पर चार ही प्लेटफॉर्म थे लेकिन अब एक और प्लेटफॉर्म बढ़ा दिया गया है. दून से चलने वाली गाड़ियों में पैंट्री कोच नहीं लगता था. इससे लोगों को खाने के लिए बाहर से मिलने वाले खाने पर ही निर्भर रहना पड़ता था लेकिन अब इस समस्या से भी निजात मिल सकती है.

मुरादाबाद के डीआरएम तरुण प्रकाश ने कही ये बात
मुरादाबाद के डीआरएम तरुण प्रकाश ने न्यूज़ 18 को बताया कि वैसे तो पैंट्री की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी कोशिश करेगी, लेकिन स्टेशन के विस्तार हो जाने से अब ये संकट खत्म हो गया है, क्‍योंकि अब पैंट्री कोच आसानी से लगाया जा सकता है. अब यदि आईआरसीटीसी पैंट्री कोच लगाना चाहेगी तो इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी. उन्होंने ये भी बताया कि यदि रेल मंत्रालय किसी गाड़ी में पैंट्री कार लगाने का निर्णय लेता है तो हमारी ओर से अब कोई दिक्कत नहीं रही. आपको बता दें कि दून स्टेशन पर इसी विस्तार के काम के चलते कई गाड़ियां नहीं जा पा रही थीं.

ये भी पढ़ें-

टनकपुर-पिथौरागढ़ ऑल वेदर रोड साबित हो रही है प्राकृतिक जल स्रोतों की दुश्मन

 

ग्राम गंगा अभियान से प्रवासी उत्तराखंडियों को जोड़ रहे हैं कल्याण सिंह रावत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देहरादून से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 2:32 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर