Home /News /uttar-pradesh /

बलिया के दूबे छपरा में गंगा यात्रा को आज हरी झंडी दिखाएंगी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

बलिया के दूबे छपरा में गंगा यात्रा को आज हरी झंडी दिखाएंगी राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल. (फाइल फोटो)

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल. (फाइल फोटो)

गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की महात्वाकांक्षी गंगा यात्रा (Ganga Yatra) का शुभारंभ सोमवार को बिजनौर और बलिया से किया जाएगा. बलिया में आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी.

अधिक पढ़ें ...
    बलिया. गंगा को निर्मल और अविरल बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की महात्वाकांक्षी गंगा यात्रा (Ganga Yatra) का सोमवार को बलिया (Ballia) में शुभारंभ किया जाएगा. जिले के बैरिया थाना क्षेत्र के दूबे छपरा के गोपालपुर गांव स्थित गंगा घाट से भव्य गंगा यात्रा निकाली जाएगी. बलिया में यात्रा का शुभारंभ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel), केंद्रीय मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडेय और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी करेंगे. इसके बाद आनंदीबेन पटेल यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी.

    31 जनवरी को कानपुर में गंगा के किनारे किया जाएगा

    पांच दिवसीय गंगा यात्रा का शुभारंभ सोमवार को बिजनौर और बलिया से एक ही दिन किया जाएगा. इनका भव्य समापन 31 जनवरी को कानपुर में गंगा के किनारे किया जाएगा. यात्रा में प्रदेश सरकार के 56 और केंद्र सरकार के 8 मंत्रियों के शामिल होने की योजना है. ये यात्राएं प्रदेश के 87 विधानसभा क्षेत्रों, 26 लोकसभा क्षेत्रों और 27 जिलों से होकर गुजरेगी.

    1388 किलोमीटर की दूरी तय करेगी यात्रा

    बिजनौर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत और केंद्रीय राज्यमंत्री संजीव बालियान यात्रा का शुभारंभ करेंगे. दोनों तरफ से यात्राएं सड़क मार्ग से 1238 और नाव से 150 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी.गंगा यात्रा के नोडल विभाग जलशक्ति के मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह ने रविवार को बताया था कि 27 से 31 जनवरी तक की 5 दिवसीय गंगा यात्रा दो रूट से निकालेगी. पहली यात्रा बिजनौर से कानपुर और दूसरी यात्रा बलिया से कानपुर तक निकलेगी.

    घाट पर सभी तैयारियां पूरीं

    केंद्रीय कौशल और उद्यमिता विकास मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डेय और बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के साथ सूबे के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, पिछड़ा वर्ग कल्याण व दिव्यांग जन सशक्तिकरण मंत्री अनिल राजभर, आवास एवं शहरी नियोजन राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. यात्रा के बाबत दूबे छपरा गोपालपुर गांव स्थित गंगा घाट पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं.

    गंगा रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी राज्यपाल

    यात्रा से पूर्व राज्यपाल गंगा घाट पर पूजा-अर्चन करेंगी. इसके बाद गंगा आरती और नौका प्रतियोगिता होगी. इसके बाद राज्यपाल गंगा रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी. गंगा रथ कई गांवों के गंगा घाटों से होते हुए शहर के माल्देपुर स्थित नागा जी सरस्वती विद्या मन्दिर पर अल्प विराम करेगा. इसके बाद यात्रा भरौली होते हुए गाजीपुर जनपद में प्रवेश करेगी.

    रिपोर्ट – अमित कुमार श्रीवास्तव

    ये भी पढ़ें - 

    UP में अप्रैल से नागरिकों को ढेरों नई सेवाएं देगा डाक विभाग

    भड़काऊ भाषण का आरोपी शरजील हुआ अंडरग्राउंड, तलाश में दिल्ली पहुंची UP पुलिस

    आपके शहर से (लखनऊ)

    लखनऊ
    लखनऊ

    Tags: Anandiben Patel, Mahendra Nath Pandey, Sushil Modi, Up news in hindi, Uttar pradesh news, Yogi adityanath

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर