Unlock 1: नए अपडेट के साथ जारी हुईं लखनऊ के लिए गाइडलाइंस, 30 जून तक मानने होंगे ये नियम
Lucknow News in Hindi

Unlock 1: नए अपडेट के साथ जारी हुईं लखनऊ के लिए गाइडलाइंस, 30 जून तक मानने होंगे ये नियम
धमकी के बाद यूपी पुलिस सक्रीय हो गई है और सुरक्षा बढ़ा दी गई है. (सांकेतिक फोटो)

उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) सूबे की राजधानी को लेकर सरकार ज्‍यादा चिंतित और कुछ नए अपडेट के साथ लखनऊ के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
लखनऊ. कोरोना वायरस की महामारी (Coronavirus Epidemic) से निपटने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू है. जबकि केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 5.0 को अनलॉक 1 (Unlock 1) नाम दिया है. इसके साथ सभी राज्‍य अपने अपने हिसाब से गाइडलाइंस जारी कर रहे हैं. इस कड़ी में उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी अपनी गाइडलाइंस जारी कर दी हैं, लेकिन सूबे की राजधानी को लेकर सरकार ज्‍यादा चिंतित और कुछ नए अपडेट के साथ लखनऊ के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई हैं.

जिलाधिकारी ने जारी की नई गाइडलाइन
लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने 30 जून 2020 तक के लिए गाइडलाइन जारी कर दी हैं. नए अपडेट के मुताबिक कंटेनमेंट जोन में समस्त गतिविधियां बंद रहेंगी, तो बफर जोन में केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी. इसके अलावा सिटी बसों का संचालन शुरू कर दिया गया है और एक जिले से दूसरे जिले भी बसों को जाने की छूट दे दी गयी है.

साथ ही जिलाधिकारी ने कहा कि बस अड्डे और बसों को पूरी तरह से सैनिटाइज किया जाएगा. वहीं, ऑटो, थ्री व्हीलर और टैक्सी को भी चलने की छूट होगी. इस दौरान केवल परमिट वाले वाहन ही सड़कों पर चलेंगे. जबकि सरकारी तय मानक के हिसाब से ही थ्री व्हीलर, ऑटो और टैक्सी में लोग बैठेंगे. यही नहीं, पंजीकृत और वैध बरात घर खोले जा सकेंगे. हालांकि शादी से पहले प्रशासन से अनुमति लेनी होगी.



यूपी 8361 पर पहुंचे कोरोना मामले


उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 296 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 8361 हो गई है. जबकि राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक 222 लोगों की मौत हो चुकी है.हालांकि राहत की बात ये है कि राज्य में अब तक 5030 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.

योगी सरकार ने खोला खजाना
कोरोना संक्रमण से लड़ रही योगी सरकार श्रमिकों और कामगारों को रोजगार देने के बाद अब ग्रामीणों के साथ शहरों में भी बिना राशन कार्ड वाले निराश्रितों की मदद के लिए आगे आई है. यूपी सरकार बिना राशन कार्ड वाले लोगों को राशन के साथ ही आर्थिक मदद भी देगी. सीएम योगी आदित्यनाथने सोमवार को टीम-11 के साथ समीक्षा बैठक के दौरान युद्धस्तर पर निराश्रितों को पर्याप्त राशन देने के लिए तत्काल उनके राशन कार्ड बनाने के आदेश दिए. ग्रामीण इलाकों में ग्राम प्रधान निधि से उन्हें 1000 रुपये भी दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें

Unlock1: UP में अब कंटेनमेंट जोन के बाहर सुबह 10 से रात 9 बजे तक बिकेगी शराब

 
First published: June 1, 2020, 9:29 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading