Home /News /uttar-pradesh /

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने जारी किया 2021 एक्शन प्लान, आज से शुरू हुआ ऑनलाइन आवेदन

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने जारी किया 2021 एक्शन प्लान, आज से शुरू हुआ ऑनलाइन आवेदन

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने जारी किया 2021 एक्शन प्लान (file photo)

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने जारी किया 2021 एक्शन प्लान (file photo)

हज कमेटी (Haj Committee) की वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर आवेदन फॉर्म (Application Form) अपलोड कर दिया गया है.

लखनऊ. हज 2021 (Haj 2021) की तैयारियां शुरु हो गई हैं. शनिवार से ऑनलाइन आवेदन (Online Application) लिए जा रहे हैं. हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज एक्शन प्लान 2021 जारी किया है जिसके तहत बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) हज यात्रा पर सऊदी अरब जाने वाली महिलाओं के लिए भी 500 सीटें आरक्षित की गईं है. महिलाओं को तीन-तीन के ग्रुप में रखा जाएगा. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है. कोरोना के प्रकोप को देखते हुए प्लान में कई महत्वपूर्ण बदलाव भी किए गए हैं. 18 साल से कम और 65 साल से अधिक उम्र के लोग इस बार हज यात्रा पर नहीं जा सकेंगे.

हज कमेटी की वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर आवेदन फॉर्म अपलोड कर दिया गया है. राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के सभी जिलों के आवेदक 7 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से कोरोना के चलते किए गए बदलाव के तहत हज 2021 के लिए सिर्फ इन 10 इम्बार्केशन पॉइंट्स से सऊदी अरब के लिए फ्लाइट रवाना होंगी. यह पॉइंट्स हैं- अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर.

ये भी पढे़ं- UP: सड़क किनारे बाइक सहित जली मिली युवक की लाश, पुलिस पेट्रोलिंग पर उठे सवाल?

नए बदलाव के तहत हज 2021 के लिए अब देशभर से सिर्फ 10 इम्बार्केशन पॉइंट्स से ही हज जायरीन रवाना होंगे. जबकि बीते साल तक हज जायरीन 21 इम्बार्केशन पॉइंट्स से रवाना होते थे. वहीं सहारनपुर से लोकसभा सांसद हाजी फजलुर्रहमान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को पत्र लिखकर हज यात्रा के लिए जाने वालों को आयकर रिटर्न दाखिल करने की बाध्यता को खत्म करने की मांग की है.

Tags: CM Yogi, Corona Virus, Haj yatra, Haj Yatri, Mukhtar abbas naqvi, Pm narendra modi, UP news, Yogi adityanath

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर