उत्तर रेलवे में हरितालिका तीज की धूम, DRM ने मनाया आस्था, प्रेम और सौंदर्य का उत्सव
Lucknow News in Hindi

उत्तर रेलवे में हरितालिका तीज की धूम, DRM ने मनाया आस्था, प्रेम और सौंदर्य का उत्सव
उत्तर रेलवे में हरियाली तीज की धूम

दरअसल इस दिन महिलाएं दिन भर उपवास रखती हैं और पति सहित समस्त घर के सुख, समृद्धि की कामना करती हैं. मायके से बेटियों की ससुराल में शगुन के रूप में कपड़े, गहने, शृंगार का सामान, मेहंदी, मिठाई और फल आदि भेजे जाते हैं.

  • Share this:
सावन में 'हरी चुनरी' पहने प्रकृति को देख महिलाओं के 'मन मयूर' नृत्य  करने लगते हैं. पेड़ों की शाखाओं में पड़े झूले संकेत देते हैं कि आस्था, प्रेम और सौंदर्य का पर्व (हरियाली तीज) आ गया है. इस बार हरितालिका तीज 3 सितंबर को मनाई जाएगी. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने सुहाग की लंबी आयु के लिए व्रत रखतीं है.

इसी के तहत रविवार को लखनऊ के उत्तर रेलवे के प्रांगण में भी हरियाली तीज का त्योहार मनाया गया जिसमें तमाम महिलाओं ने हिस्सा लिया. उत्तर रेलवे लखनऊ की डीआरएम अर्पणा त्रिपाठी ने हरियाली तीज की बधाई देते हुए बताया कि यहां भी हरियाली तीज को थीम पर आधारित करके मनाया गया.

ये रही हरियाली तीज की मान्यता



हरियाली तीज पर महिलाएं माता पार्वती की पूजा करती हैं. बता दें कि हरियाली तीज शिव-पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. चारों तरफ हरियाली होने के कारण इस पर्व को हरियाली तीज कहते हैं. इस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं. झूला झूलती हैं. लोकगीत गाती हैं और खुशियां मनाती हैं. कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा से संकट के बाद छंट जाते हैं.
DRM ने मनाया आस्था, प्रेम और सौंदर्य का उत्सव
DRM ने मनाया आस्था, प्रेम और सौंदर्य का उत्सव


उपवास रखती हैं सुहागिनें

दरअसल इस दिन महिलाएं दिन भर उपवास रखती हैं और पति सहित समस्त घर के सुख, समृद्धि की कामना करती हैं. मायके से बेटियों की ससुराल में शगुन के रूप में कपड़े, गहने, शृंगार का सामान, मेहंदी, मिठाई और फल आदि भेजे जाते हैं.

(रिपोर्ट: मोहम्मद शबाब)

ये भी पढ़ें:

अयोध्या: राम मंदिर के लिए स्वामी परमहंस के साथ मुस्लिम समुदाय ने किया हवन

जालौन में नाबालिग की हत्‍या कर फोड़ीं आंखें, रेप की भी आशंका

रामपुर: मकानों के फर्जी आवंटन पत्र बांटने में बुरे फंसे सपा सांसद आज़म खान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज