अब 'अटल चौक' के नाम से जाना जाएगा लखनऊ का दिल हजरतगंज चौराहा

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 18, 2019, 3:58 PM IST
अब 'अटल चौक' के नाम से जाना जाएगा लखनऊ का दिल हजरतगंज चौराहा
अब 'अटल चौक' के नाम से जाना जाएगा लखनऊ का हजरतगंज चौराहा

भाटिया ने बताया, "पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर जरहरा स्थित नगर निगम की 5 हेक्टेयर जमीन पर 'अटल उदय वन' बनाने के लिए एचसीएल फाउंडेशन के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ है."

  • Share this:
लखनऊ के दिल कहे जाने वाले हजरतगंज चौराहा अब अटल चौक के नाम से जाना जाएगा. लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर इसकी आधिकारिक घोषणा की. महापौर ने बताया कि हजरतगंज चौराहे का नाम पूर्व प्रधानमंत्री और लखनऊ से सांसद रह चुके दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर कर दिया गया है. अब इसे अटल चौक के नाम से जाना जाएगा.

भाटिया ने बताया, "पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की प्रथम पुण्यतिथि के अवसर पर जरहरा स्थित नगर निगम की 5 हेक्टेयर जमीन पर 'अटल उदय वन' बनाने के लिए एचसीएल फाउंडेशन के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ है." गौरतलब है कि अटल बिहारी वाजपेयी 1991 से 2004 तक लगातार लखनऊ से सांसद चुने गए. उनका राजधानी लखनऊ से गहरा नाता रहा है.

होर्डिंग लगा कर बदला नाम
होर्डिंग लगा कर बदला नाम


लखनऊ से लगातार 4 बार सांसद रहे अटल बिहारी वाजपेयी

2014 के लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह ने यहां से जीत दर्ज की. वे वर्तमान में लखनऊ के सांसद हैं. उन्होंने तत्कालीन कांग्रेस नेता रीता बहुगुणा जोशी को 2,72,749 मतों से हराया था. हराया था. रीता बहुगुणा जोशी 2017 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आ गई थीं. मौजूदा समय में वे बीजेपी सांसद हैं.

आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि रही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ बीजेपी का एक मजबूत किला मानी जाती है. नवाबों के इस शहर से अटल को जितना लगाव था, उतना ही प्यार यहां की जनता ने भी उन्हें सूद समेत लौटाया. अटल के लिए सम्मान यहां के हर वर्ग में देखने को आज भी मिलता है.

(रिपोर्ट: मोहम्मद शबाब)
Loading...

ये भी पढ़ें:

योगी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे 6 नए मंत्री, सोमवार को राजभवन में होगा शपथ ग्रहण

उत्तम प्रदेश की जगह अब UP बना 'हत्या प्रदेश': अखिलेश यादव

सहारनपुर में डबल मर्डर से मचा हड़कंप, पत्रकार को उतारा मौत के घाट

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 3:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...