लाइव टीवी

भीषण गर्मी की चपेट में पूरा उत्तर प्रदेश, झांसी में पारा 46 डिग्री के पार
Lucknow News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: May 22, 2020, 8:13 PM IST
भीषण गर्मी की चपेट में पूरा उत्तर प्रदेश, झांसी में पारा 46 डिग्री के पार
लू लगते ही पैरों के तलुओं में जलन, आंखों में जलन के साथ बेहोशी की हालत बन जाती है.

गर्म हवाओं की वजह से पूरे प्रदेश में तापमान में तेजी से आज शुक्रवार को उछाल देखने को मिला है. हालात ये हैं कि इस सीजन के सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है.

  • Share this:
लखनऊ. भीषण गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुमान के मुताबिक बुंदेलखंड (Bundelkhand) और आगरा (Agra) में तेज तपन शुरू हो गयी है. गर्म हवाओं की वजह से पूरे प्रदेश में तापमान में तेजी से आज शुक्रवार को उछाल देखने को मिला है. हालात ये हैं कि इस सीजन के सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है.

झांसी में पारा 46 के पार
सबसे ज्यादा बुरा हाल बुंदेलखंड के जिलों में देखने को मिल रहा है. झांसी (Jhansi) लगातार सबसे गर्म जिला बना हुआ है. शुक्रवार को झांसी में दिन का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. झांसी में 46.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है जो प्रदेश में सबसे ज्यादा है. गुरुवार के मुकाबले शुक्रवार को 3 डिग्री का उछाल आया है. दूसरे नम्बर पर आगरा है जहां तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. ये सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा है. तीसरा सबसे गर्म शहर प्रयागराज रहा जहां 45 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. ये सामान्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. इसी तरह कानपुर में 44.5 जबकि अलीगढ़ में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान पहुंच गया है. वाराणसी में भी पारा 41.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. हालात ये हो चले हैं कि इन जिलों में तो सुबह भी गर्म हवा ही चल रही है. प्रदेश के ज्यादातर शहरों का यही हाल देखने को मिल रहा है. लगभग सभी शहरों में पारा 40 के पार चला गया है. मेरठ में 42.4 जबकि लखनऊ में 41.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है.

गोरखपुर और बलिया में राहत



मौसम विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि सिर्फ 5 ही शहर ऐसे हैं जहां तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे है. इनमें गोरखपुर से राहत की खबर है. गोरखपुर में सबसे कम गर्मी रिकॉर्ड हुई है. यहां तापमान सिर्फ 37.4 डिग्री सेल्सियस ही दर्ज किया गया है. बलिया में पारा 38 जबकि बहराइच में 38.6, खीरी में 39.4, और नजीबाबाद में 39.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक पारे का चढ़ना यहीं नही थमेगा. बुंदेलखंड और आगरा क्षेत्र में 25 मई तक लगातार गर्मी में हर रोज उछाल देखने को मिलेगी. इस दौरान गर्म हवाओं का झोंका तकलीफ और बढ़ाएगा.



ये भी पढ़ें- योगी सरकार ने लागू किया ESMA, अब कर्मचारी नहीं कर सकेंगे हड़ताल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 22, 2020, 8:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading