संदिग्ध ISIS आतंकी अबू यूसुफ की गिरफ्तारी के बाद UP में अलर्ट, उत्तर प्रदेश पुलिस भी करेगी पूछताछ
Lucknow News in Hindi

संदिग्ध ISIS आतंकी अबू यूसुफ की गिरफ्तारी के बाद UP में अलर्ट, उत्तर प्रदेश पुलिस भी करेगी पूछताछ
यूपी के एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी में डीजीपी ने अलर्ट घोषित किया है.

दिल्ली (Delhi) में आईएसआईएस के संदिग्ध आतंकी अबु यूसुफ की गिरफ्तारी के बाद यूपी में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. यूपी पुलिस भी अबु यूसुफ से जल्द ही पूछताछ की तैयारी में है. पता चला है कि उसकी राम मंदिर भूमि पूजन के बाद धमाके की योजना थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 11:20 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. दिल्ली (Delhi) के धौलाकुआं इलाके में हुई मुठभेड़ (Encounter) में एक संदिग्ध आतंकी (Terrorist) अबू यूसुफ पकड़ा गया है. पुलिस के मुताबिक, इस संदिग्ध का संबंध आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) से है. उधर दिल्ली में आईईडी के साथ हुई इस गिरफ्तारी के बाद यूपी में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. यूपी के एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि डीजीपी ओपी सिंह ने प्रदेश के सभी एसएसपी और सिक्यारेटी एजेंसियों को हाईअलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है. इस संदिग्ध आतंकी से उत्तर प्रदेश पुलिस भी पूछताछ करने की तैयारी कर रही है.

दरअसल पता चला है कि अबू यूसुफ यूपी के बलरामपुर का रहने वाला है. उसकी राम मंदिर भूमि पूजन के बाद विस्फोट की योजना थी. पूरी दुनिया में संदेश देने के लिए ये विस्फोट किया जाना था. पता चला है कि भूमि पूजन एक महीने के अंदर धमाके की योजना थी.

बता दें दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बीती रात धौलाकुआं से करोल बाग को जोड़ने वाली रिंग रोड के पास एनकाउंटर के बाद इस आतंकी को गिरफ्तार किया. इसके पास से दो IED और एक पिस्तौल बरामद हुआ है.





जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सूचना मिली थी कि एक आतंकी राजधानी में दहशत फैलाने के इरादे से घुसा है. सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने धौलाकुआं के पास संदिग्ध को पकड़ने की कोशिश की तो उसने फायरिंग शुरू कर दी. दोनों ओर से चली फायरिंग के बाद आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया. स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाह के मुताबिक पकड़ा गया संदिग्ध आतंकी इस्लामिक स्टेट से जुड़ा हुआ है. दिल्ली पुलिस ने आतंकी से पूछताछ के बाद कई जगहों पर रेड डालना शुरू कर दिया है.

खुरासान मॉड्यूल से जुड़ा हो सकता है

बता दें कि दिल्ली में पकड़ा गया संदिग्ध ISIS आतंकी अबु यूसूफ खुरासान  मॉड्यूल से जुड़ा हो सकता है. ये सेल्फ मोटिवेड ग्रुप माना जाता है. लखनऊ में इसी मॉड्यूल के एक आतंकी को कुछ साल पहले एटीएस ने मार गिराया था. इसी साल 13 जुलाई को NIA ने पुणे से ISIS आतंकी महिला सादिया और उसके दोस्त को गिरफ्तार किया था. पुलिस के मुताबिक, सादिया ने खुलासा किया था कि ISIS भारत में एक बड़े आतंकी हमले की तैयारी में है, जिसमें दिल्ली-मुंबई शहर शामिल हैं. सादिया ही भारत में ISIS में युवाओं को जोड़ने का काम कर रही थी.

इनपुट: ऋषभ मणि त्रिपाठी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज