Home /News /uttar-pradesh /

high court bench reprimands on pil of opening taj mahal rooms says do proper research first

ताजमहल के कमरे खुलवाने की याचिका पर HC ने फटकारा, कहा- 'ठीक रिसर्च के बाद ही डालें PIL'

ताजमहल के बंद कमरों को खोलने वाली याचिका पर हाईकोर्ट की फटकार

ताजमहल के बंद कमरों को खोलने वाली याचिका पर हाईकोर्ट की फटकार

हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच से याचिका ख़ारिज़ हो सकती है. हालांकि गुरुवार को चल रही सुनवाई के दौरान प्रयागराज हाईकोर्ट में याचिका दायर करने की अनुमति भी मिल सकती है. इस मामले पर अब दोपहर सवा दो बजे सुनवाई होगी.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच से वह याचिका खारिज हो सकती है, जिसमें ताजमहल के बंद कमरों को खोलने के बारे में मांग की गई है. इस मामले में उच्च न्यायालय के जस्टिस डीके उपाध्याय ने याचिकाकर्ता को फटकार लगाते हुए कहा कि ताज महल के बारे में रिसर्च करने के बाद ही कोई याचिका दाखिल की जानी चाहिए. कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा, ‘पीआईएल को मज़ाक न बनाएं. पहले पढ़ लें, ताजमहल कब और किसने बनवाया था. इस मामले में अब दोपहर सवा दो बजे सुनवाई होगी.

जस्टिस डीके उपाध्याय ने कहा कि याचिकाकर्ता  को पहले यह रिसर्च करनी चाहिए कि ताजमहल किसने बनवाया. यूनिवर्सिटी जाएं, रिसर्च करें फिर कोर्ट आएं. हालांकि इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका करने की अनुमति भी मिल सकती है. अब सवा दो बजे मामले की सुनवाई होगी.

याचिका में की गई ये अपील
दरअसल, हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई है कि ताजमहल में बंद पड़े 22 कमरों को खुलवाया जाए ताकि लोग जान पाए कि आखिर बंद पड़े 22 कमरों में अंदर क्या है? याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में यह दलील दी है कि उन्होंने आरटीआई दाखिल कर इस बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की कि आखिरकार 22 कमरे बंद क्यों है? लेकिन, याचिकाकर्ता जवाब से संतुष्ट नहीं हुए. जिसके बाद उन्होंने कोर्ट का रुख किया है.

इस वजह से लगाई गई याचिका
याचिकाकर्ता के मुताबिक उन्हें आरटीआई में यह जानकारी दी गई कि सुरक्षा कारणों की वजह से 22 कमरे बंद किए गए हैं. याचिकाकर्ता का यह भी कहना है कि इतिहासकार और हिंदू संगठन यह बातें कहते हैं कि बंद किए गए 22 कमरों के अंदर हिंदू देवी-देवता की प्रतिमाएं हैं. ऐसे में सच्चाई क्या है? वह सबके सामने आनी ही चाहिए. इस वजह से याचिका हाईकोर्ट के समक्ष लगाई गई है.

Tags: Lucknow High Court, Taj mahal

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर